सितंबर 19th से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13 वें संस्करण की मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग का लाखों Jio TV ग्राहक आनंद नहीं ले पाएंगे। बताया जा रहा है कि आईपीएल स्ट्रीमिंग पार्टनर हॉटस्टार और जियो टीवी के बीच आईपीएल 2020 के लिए नई डील नहीं हो सकी।

IPL; millions of tv coustomer will not be able to enjoy to premier league IPL 2020


■ आईपीएल डील पर अभी भी बातचीत जारी

सूत्रों के अनुसार,“मार्च में हॉटस्टार के माध्यम से जियो टीवी पर लाइव आईपीएल मैचों की स्ट्रीमिंग के बारे में बातचीत अभी भी जारी थी, लेकिन पार्टियां एक समझौते पर नहीं आई थीं। हालांकि यह डील अभी भी अभी सम्भव मानी जा रही है। हालांकि,यह आईपीएल है यहाँ पर अंतिम मिनट में कुछ भी हो सकता है, और आपको पता तक नहीं चलेगा” हालांकि विशेषज्ञ इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं करना छह रहें हैं।

 

■ हॉटस्टार में 2019 में 74% दर्शक वृद्धि हुई थी 

आईपीएल 2019 में हॉटस्टार पर डिजिटल स्ट्रीमिंग पर रेकॉर्ड संख्या दर्ज की गई। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने दावा किया था कि उन्होंने 300 मिलियन दर्शकों को पार कर लिया है। आईपीएल 2018 संस्करण की तुलना में 2019 में  हॉटस्टार ने 74% की वृद्धि दर्ज की है। यही नहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई के बीच आईपीएल 2019 के फाइनल ने एक रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि इसको 18.6 मिलियन यूज़र्स ने लाइव देखा था। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार इस पहुंच का अधिकांश भाग JioTV के साथ हॉटस्टार के बैक टू बैक समझौते पर आया था।

■ जिओ से डील न होने से आईपीएल की पहुंच में होगी गिरावट

सूत्रों के अनुसार, उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि JioTV के साथ डील खत्म होने से आईपीएल 2020 की पहुंच प्रभावित होगी, क्योंकि हॉटस्टार अपने ग्राहकों को मुफ्त समय के 5 मिनट के बाद चार्ज कर रहा था, लेकिन JioTV ने अपने ग्राहकों को मुफ्त आईपीएल स्ट्रीमिंग की अनुमति दी।इंडिया के सीईओ गोपी कुमार ने कहा,“क्योंकि इस साल Jio के साथ कोई सौदा नहीं हुआ है, हॉटस्टार के लिए पहुंच कम हो जाएगी। इसके अलावा  COVID के दौरान बहुत से यूज़र्स दूसरे प्लेटफ़ॉर्म में जुड़ गए होंगे, जिससे हॉटस्टार को अपने सब्सक्राइबर नंबर के लिए  निश्चित रूप से धक्का लगेगा,”।

 

■ उद्योग के सूत्रों के अनुसार –

 

– हॉटस्टार ने वर्तमान में लगभग 9-10 मिलियन सदस्यता लेने का दावा किया है

 

– वे IPL 2020 के लिए 75-200 मिलियन viewership टारगेट कर रहे हैं।

 

– इसका 75% पहले पाँच मिनट के दर्शकों से आएगा जो नॉन-पेइंग दर्शक हैं।

 

– 175 मिलियन viewership की संख्या तक पहुंचने के लिए, हॉटस्टार को इस साल अपने बेस को लगभग 40-50 मिलियन सब्सक्राइबर विकसित करने होंगे।

 

■ विज्ञापन पर भी पडेगा असर

जिओ से डील न होने से पहुंच गिरावट का असर आईपीएल 2020 के स्ट्रीमिंग पार्टनर के विज्ञापन पर भी पड़ेगा। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, हॉटस्टार आईपीएल 2019 के विज्ञापन के दौरान 300Cr की आय हुई थी। जो इस वर्ष के आईपीएल के लिए आंतरिक लक्ष्य पिछले वर्ष की तुलना में 30-35% अधिक था। लेकिन Covid19 प्रभाव के साथ और अब JioTV – लिमस्टार में हॉटस्टार फीड शेयरिंग डील, प्रमुख उद्योग के खिलाड़ियों के अनुसार राजस्व एक हिट ले जाएगा।

Follow Us