गर्मियों में फेस पर कभी पिम्पल,कभी डार्क स्किन अभी ब्लैक हेड्स तो कभी रफ स्किन अब ऐसे में हम करे क्या ?

गर्मियों में सबसे कारगर मुल्तानी मिट्टी मानी जाती है. क्योंकि इसमें काफी औषधीय गुण होते है. इसमें सबसे ज्यादा ठंडक पाई जाती है और स्किन को चमकदार बनाती है लेकिन आपको पता है कि मुल्तानी मिट्टी भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है ?

सेंसिटिव स्किन के लिए है नुकसान दायक

जिनकी स्किन काफी सेंसिटिव होती है. उनके लिए मार्किट के ही क्या होम प्रोडक्ट भी  नुकसानदायक होते हैं. उन्हें बिल्कुल भी मुल्तानी मिट्टी का यूज नहीं करना चाहिए. इनके साथ ही आपकी स्किन पर दानें भी निकल सकते हैं साथ ही स्किन भी डेड हो सकती है.

ड्राई स्किन को दे सकती है मुल्तानी मिट्टी नुकसान

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मुल्तानी मिट्टी का बिल्कुल भी यूज न करें ये आपकी स्किन को और भी ज्यादा ड्राई बना देगी. इतना ही नहीं आपके सेंसिटिव पार्ट जैसे eyes, nose के आस पास व्हाइट लाइन बना देता है.

ज्यादा मुल्तानी यूज करने से हो सकते हैं बीमार

अगर आप हर दूसरे तीसरे दिन मुल्तानी मिट्टी का यूज करते हैं तो यह आपको बीमार कर सकती है, क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है और इससे आपको जुकाम हो सकता है.

रोज न करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी के रोज इस्तेमाल से आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं. या रेड स्पॉट पड़ सकते हैं. वैसे भी अति हमेशा ही बुरी होती है चाहें आप मार्किट के प्रोडक्ट इस्तेमाल करें या घर के.

Follow Us