फुटबॉल दुनिया का एक ऐसा खेल है जिसकी की पॉपुलैरिटी  फेसबुक से भी ज्यादा है! फुटबॉल सारी खेलों में सबसे टॉप पर है और यूरोपीय और अफ्रीकी देशों में सबसे अधिक खेले जाने वाला गेम फुटबॉल है !यह अमेरिका और एशिया के देशों में बहुत तेज गति से पॉपुलर होता जा रहा है फुटबॉल ने भारत में भी गति प्राप्त करना शुरू कर दिया है !भारत 6 से 18 अक्टूबर 2017 तक फीफा के तहत 17 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

पहले भारत में कुछ ऐसे दिन हो गए थे जब लोग कहते थे खेलोगे कूदोगे तू होगे खराब पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब आजकल किसी भी खेल में करियर ऑप्सन है वैसे आप एक फुटबॉल प्लेयर बनना चाहते है !तो  फुटबॉल आपको सब  सब कुछ उपलब्ध करवाता है जो आदमी अपने जीवन से अपेक्षा करता है और साथ ही एक खिलाड़ी अपने देश को दुनिया भर में अपने संबंधित खेलों में ट्रॉफी जीत आते हैं और गर्व महसूस करते हैं बहुत सारे नौजवान भारतीय फुटबॉल में अपना करियर बनाना चाहता है तो इस पोस्ट के सहायता समय इसकी पूरी जानकारी आपको देने जा रहा हूं। 

यह भी पढ़ें : NCC क्या है, ऐसे करें Join  

फुटबॉल विश्व के सबसे मनोरंजक खेलों में से एक है। यह विभिन्न देशों में युवाओं द्वारा पूरी रुचि के साथ खेला जाता है। यह खेल बहुत ही रोमांचकारी और चुनौतीपूर्ण होता है, जो मुख्य रूप से दो टीमों के द्वारा आनंद और मनोरंजन के लिए खेला जाता है। मूल रुप से यह ग्रामीणों द्वारा खेला जाता था, जिसे इटली में ‘रग्बी’ कहा जाता है। पहले यह पश्चिमी देशों में खेला जाता था, बाद में यह पूरे विश्व में फैल गया। यह खेल दो टीमों द्वारा खेला जाता है| प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। जिनका लक्ष्य एक-दूसरे के खिलाफ अधिकतम गोल करना होता है। 

फुटबॉल खेल का इतिहास

फुटबॉल शब्द की उत्पत्ति के बारे में लोगों की अलग अलग राय है| इस खेल के दौरान गेंद को पैर से मारना होता है, जिसके कारण इसका नाम फुटबॉल पड़ गया| हालाँकि इस नाम की उत्पत्ति का वास्तविक स्त्रोत की जानकारी नहीं है| फीफा के अनुसार फुटबॉल एक चीनी खेल सूजु का विकसित रूप है| यह खेल चीन में ह्याँ वंश के दौरान विकसित हुआ था| इस खेल को जापान असुका वंश के शासन काल में केमरी के नाम से खेला जाता था| कालांतर में 1586 ई० में यह जॉन डेविस नाम के एक समुद्री जहाज के कप्तान के कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रीन लैंड में खेला गया| फुटबॉल के विकास के सफरनामे को रोबर्ट ब्रौज स्मिथ ने सन 1878 में एक किताब की शक्ल में पेश किया था। 

वर्तमान में फुटबॉल

वर्तमान समय में यह बहुत ही बड़े पैमाने पर खेला जा रहा है| इसके कई मुकाबले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने लगे हैं| इसके साथ ही कई फुटबॉल क्लबों की स्थापना राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो चुकी है| इस खेल का सबसे बड़ा मुकाबला विश्वकप का होता है| लियोलें मेस्सी, रोनाल्डिन्हो, रोनाल्डो, नेमर, आदि कई नाम इस तरह दुनिया भर में मशहूर हुए कि आज का युवा वर्ग इस खेल के प्रति रूचि बहुत अधिक दिखती है

फुटबॉल में करियर बनाने के लिए आप को ध्यान रखना चाहिए

 स्वास्थ्य —जो लोग यह खेलना चाहते हैं उन्हें उनकी फिटनेस का ख्याल रखना होगा स्वास्थ्य फुटबॉल खेलने के लिए रीड की हड्डी है फुटबॉल के खेल में जीत हासिल करने के लिए आप को अपनी फिटनेस पर काम करना होगा और अपने फिटनेस का बहुत ही ध्यान रखना होगा!

आलस ना करे — रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी से उठे फिर रनिंग करे ताकि आपका शरीर फिट रहे !क्यू की एक अच्छा फुटबॉलर बनने के लिए आपको हमेशा फुर्ती में रहना चाहिए !और आप सो कर लेट से उठते है तो आपका सारा दिन आलस में ही बिट जाता है !इसलिए कोशिस करे रत को जल्दी सोने की और सुबहा जल्दी से उठने की !

खाना का धयान रखे ––अगर आप एक अच्छा  फुटबॉलर बनना चाहते है तो आपको अपना खान -पान का भी अच्छा  से धयान रखना होगा !आपको पोस्टिक जैसे हरी सभजी ज्यादा से ज्यादा सेवन करना होगा !फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन न करे !इससे आपका फैट भी बढ़  सकता है !फैट वाले सामान से दूर रहे अगर आपका फैट बढ़  गया तो आप अच्छा से फुटबॉल में पासिंग और रनिंग नहीं कर पाएंगे !जिससे आप एक अच्छा  फुटबॉलर नहीं बन सकते है !

प्रोफेशन रहिए—अन्य चीज जो एक फुटबॉल खिलाड़ी को देखभाल करनी होगी ! मैच से पहले अभ्यास करना  मत भूलिए और  मैच के बाद शांत हो जाए जो आवश्यक छोटू से बचने में मदद करता है सही आकार की जूतियां और अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े पहने और उचित उपकरण का प्रयोग करें पिंडली पैड पहने के पट्टी का इस्तेमाल करें जब घायल हो जाए तो पूरा आराम करें और फिट होने पर फिर से खेलना शुरू करें।

यह भी पढ़ें : CRPF में जाने का है सपना, ऐसे हो सकते हैं शामिल 

भारत में अकैडमी और क्लब खिलाड़ी जो इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय के स्तर पर फुटबॉल खेलना चाहते हैं उन्हें फुटबॉल की दुनिया में प्रदर्शन पाने के लिए बिभिन्न फुटबॉल अकैडमी  में परीक्षण करना चाहिए खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कई फुटबॉल अकैडमी है जो फुटबॉल मैं अपना करियर बनाती है यह अकैडमी है या क्लब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों को तैयार करते हैं और राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनाने में मदद करती है परीक्षा परीक्षाएं एकेडमी और क्लबों द्वारा उनके संबंधित अकैडमी और क्लबों में नाम लिखाने के लिए आयोजित किया जाता है।

Follow Us