हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है। दुनियाभर के फोटोग्राफर इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं। हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

world phtotography day 2020; the india rise news 19 august


■ वर्ल्ड फोटोग्राफी डे फोटोग्राफर्स को समर्पित

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में कैद किया है। आज के समय में फोटोग्राफी के जरिए हम आसानी से अपनी जिंदगी के खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोटोग्राफी की शुरुआत किसने की थी? और आखिर क्यों 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है?

 

■  वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाने के पिछे क्या है हिस्ट्री

इतिहासकारों के मुताबिक आज से 180 साल पहले 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी। 9 जनवरी, 1839 को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था। डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया था। इस आविष्कार की घोषणा 19 अगस्त 1839 को फ्रांस की सरकार ने की थी। इसी की याद में दुनिया भर में 19 अगस्त को World Photography Day मनाया जाता है। आपको बता दें कि वर्ल्ड फोटोग्राफी की लोकप्रियता साल 2010 से बढ़ना शुरू हुई थी।

 

■  2010 में शुरू हुआ फोटोग्राफी डे का चलन

 

साल 2010 में ऑस्ट्रलिया के एक फोटोग्राफर ने इस दिन के बारे में दुनिया भर में जागरुकता फैलानी शुरू की। उन्होंने अपने सभी साथियों की मदद से दुनिया भर में इस दिन का प्रचार-प्रसार किया।उन्होंने अपने 270 साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए लोगों के सामने पेश की। इस ऑनलाइन गैलरी को लोगों ने खूब पसंद किया जिसके बाद से इसका ट्रेंड बन गया और हर साल फोटोग्राफी डे के दिन ऐसी ही ऑनलाइन गैलरी बनने लगी।

 

■  कई लोगों ने बनाया फोटोग्राफी में करियर

आज फोटोग्राफरों का हुनर पूरी  दुनिया देख रही है। फोटोग्राफी करने वाले अच्छी तस्वीरों के लिए अलग-अलग जगहों का भ्रमण कर रहे हैं। अपने द्वारा ली गई तस्वीरों को वह अपने ब्लॉग आदि पर डाल रहे हैं। आजकल 1 मिनट में 2 लाख तस्वीरें  फेसबुक पर अपलोड होती हैं, ट्विटर पर हर मिनट 1.36 लाख तस्वीरें शेयर की जाती हैं

वहीं इंस्टाग्राम पर आजकल 95 करोड़ फोटो और वीडियो रोज साझा हो रहीं हैं।फोटोग्राफी विज्ञान, विनिर्माण और व्यापार के साथ-साथ कला, फिल्म और वीडियो उत्पादन, मनोरंजन जगत, जनसंचार हर क्षेत्र में की जा रही है।दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो फोटोग्राफी के शौकीन हैं और उन्होंने फोटोग्राफी को ही अपना करियर चुन लिया है।

 

 ■ मोबाइल फोटोग्राफी ने बदल दिया फोटोग्राफी का चलन

एक समय था जब लोगों के पास कैमरा तक नहीं होता था। खासकर ग्रामीण इलाकों में लोग फोटो खिंचाने के लिए कई किलोमीटर दूर फोटो स्टूडियो में जाते थे। लेकिन आज हर लगभग हर इंसान के पास या तो कैमरा है या कैमरे वाला मोबाइल, जिससे लोग आराम से कहीं भी कभी भी तस्वीरें खींच सकते हैं और उन्हें सहेज कर रख सकते हैं।

Follow Us