मेन्स्ट्रुएशन (menstruation ) से गुजर रही महिलाओं को पर्सनल हाइजीन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान अगर साफ-सफाई और स्वच्छता में जरा सी भी लापरवाही की जाए तो जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है।

  इस दिन को मनाने की शिुरुआत 2014 में एक एनजीओ ने की थी।

28 मई को पूरी दुनिया में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शिुरुआत 2014 में एक एनजीओ ने की थी। इसे मनाने के लिये 28 तारीख चुनी गई क्‍योंकि आमतौर पर महिलाओं के मासिक धर्म 28 दिनों के अंदर आते हैं।

देखा जाता है कि लड़कियां मासिक धर्म से जुड़ी बातों के बारे में खुल कर बात करना पसंद नहीं करती। पीरियड्स के दिनों में लड़कियां शारीरिक और मानसिक तकलीफों से गुजरती हैं। इन दिनों अपनी साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखना चाहिये। यदि इन दिनों में सफाई का ध्‍यान न रखा गया तो वैजिनल इन्फेक्शन के साथ साथ इनफर्टिलिटी से भी जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं।

आज मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे के मौके पर हम आपको पीरियड के दिनों में साफ सफाई रखने के टिप्‍स देंगे…

इसी विषय पर बात करेंगे हम अपने फेसबुक पेज पर |

हमारे साथ जुड़ेंगी

1. डॉ मृदुला शर्मा : स्त्री रोग विशेषज्ञ
2. कृष्णा गंगवार : Pad woman of West U P
3. दीपांशु अग्रवाल: शिक्षिका
और साथ में डॉ वैशाली अग्रवाल

पीरियड्स के दिनों में ऐसे बनाए रखें साफ-सफाई, नहीं होगा इंफेक्‍शन

1. समय-समय पर सेनेटरी नैपकिन बदलें 
पीरियड्स के दौरान अपना पैड समय समय पर बदलें। हर 5 घंटे में पैड बदलना चाहिये। वे लड़कियां जो टैमपॉन लगाती हैं उन्‍हें इसे हर 2 घंटे में बदलना चाहिये।

2. प्राइवेट पार्ट की सफाई रखें 
मासिक धर्म के दौरान आपको अपनी योनि की सफाई पर पूरा ध्‍यान रखना चाहिये।

3. गर्म पानी से स्‍नान करें 
पीरियड्स के दिनों में गर्म पानी से स्‍नान करें। ऐसा करने से शरीर को बड़ा आराम मिलता है और शरीर की ताजगी बनी रहती है। यही नहीं इससे शरीर में आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है।

4. बेडशीट को नियमित धोएं 
इन दिनों में अपनी बेड शीट को धोना न भूलें। यही नहीं आपको अपनी अंडवेयर भी बदलते रहना चाहिये जिससे आप संक्रमण और खुजली से बच सकें।

Follow Us