बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली अमेरिकी कम्पनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने अब कनाडा और अमेरिका में अपने बेबी पाउडर और उसके प्रोडक्शन पर रोक लगाई है। कम्पनी के पाउडर में जानलेवा इस्पेक्स्ट मिलने के हजारों मुकदमे दर्ज है,जिसके कारण कम्पनी ने यह फैसला लिया है। कंज्यूमर्स का कहना है इस बेबी पाउडर से बच्चों में कैंसर के कारण तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बयान पर जॉनसन कम्पनी ने कहा है कि कंज्यूमर्स की आदतों में बड़ी तेजी से बदलाव हो रहे हैं, और लोगों द्वारा जॉनसन पाउडर के सुरक्षित न होने के गलत सूचनाएं फैल रही है। जिसके कारण कम्पनी के प्रोडक्ट्स की उत्तरी अमेरिका में मांग घट रही थी।

कम्पनी को मुकदमा करने में भी वकीलों की तरफ से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिसके कारण यह फैसला लिया गया। कम्पनी ने इस फैसले को  कोरोना महामारी के बीच कन्ज़्यूमर्स प्रोड्क्टस की फिर से रिसर्च करने का एक हिस्सा बताया है।

भारत में भी विवादों में रही है जॉनसन कंपनी

भारत में भी जॉनसन एंड जॉनसन विवादों में रही है। अप्रैल 2019 में कंपनी के बेबी शैम्पू पर सवाल खड़े हुए थे, मई 2019 में हाई कोर्ट ने जॉनसन कम्पनी को 67 मरीज़ों को 25-25 लाख मुआवजा देने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने यह फैसला दोषपूर्ण कूल्हा प्रत्यारोपण उपकरण मुहैया कराने के मामले में दिया था।

Follow Us