World Earth Day 2021 : धरती वह जगह जहां हम सब रहते हैं, धरती हम से चलती है और हम धरती से ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम अपने धरती की हिफाजत करें आजकल इंसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए धरती को बेहद नुकसान पहुंचा रहा है प्राकृतिक सुंदरता नष्ट होती जा रही है यही कारण है की प्रलय जैसे घटनाएं आजकल आम बात हो गई।

World Earth Day 2021
World Earth Day 2021

लोग सोचते हैं कि हम आखिर धरती की हिफाजत कर कैसे सकते हैं क्योंकि एनर्जी कंजर्वेशन बिजली पानी और आबोहवा की सुरक्षा करने के लिए हम इतने सक्षम नहीं है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं आप इन सभी कामों में अपना योगदान दे सकते हैं ।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 

लोग यह सोचने लगते हैं कि यह हमारा काम नहीं है यह सरकार का काम है और इसको सरकार ही करें लेकिन हम अपनी छोटी-छोटी आदतों को बदलकर सरकार का यह काम अकेले ही कर सकते हैं और सरकार भी हमारी सहायता के बगैर कुछ नहीं कर सकते हां मगर अपनी कुछ छोटी-छोटी आदतों को बदलने तो हमारे पृथ्वी हमेशा मुस्कुरा सकती है।

तो चलिए जानते हैं कि वह कौन सी हमारी आदत हैं जिन्हें बदल कर हम अपनी पृथ्वी के लिए योगदान दे सकते हैं। इससे ना ही सिर्फ पृथ्वी का भला होगा बल्कि मानव जीवन भी अच्छे से गुजरने लगेगा। ना ही कभी भारत के अंदर पानी का अकाल पड़ेगा और ना ही लोग कभी पानी के लिए तरसेंगे।

पानी की बचत

आजकल जिन इलाकों में पानी की कमी नहीं है वहां के लोग पानी की बर्बादी बिना कुछ सोच समझकर करते हैं फिर चाहे वह घर की महिलाओं का नल खोल कर बर्तन धोना हो या फिर बाल्टी में पानी भरकर लंबे वक्त तक पानी फैलाना, घरों के बाहर बेवजह ही पानी का छिड़काव करना व पानी को बेवजह ही फेंक देना हमारी पृथ्वी के लिए बहुत नुकसानदायक है कहते हैं कि जल ही जीवन है यह जल केवल मनुष्यों के लिए ही जीवन नहीं है बल्कि पृथ्वी के लिए भी बहुत आवश्यक है।

यह भी पढ़े : Belly fat से हैं परेशान तो फॉलो करें ये छोटे स्टेप, 15 दिन में पाएं बेहतर असर 

अगर जल नहीं होगा तो ना तो मनुष्य बचेंगे ना ही पेड़ पौधे और ना ही पृथ्वी बचेगी तो सिर्फ बस बंजर जमीन।ऐसे में पानी की बचत की आदत डालना आपके योगदान से कम नहीं होगा जब भी पानी बर्बाद हो रहा हो तो उसको बचाने का प्रयास करें और दूसरों को इस विषय पर जागरूक करें।

लोग दांतों को ब्रश करते वक्त या फिर शेविंग करते वक्त वाश बेसिन का नल खुला रख देते हैं यह काम बिल्कुल भी ना करें इससे आपको जब जरूरत नहीं होती तब भी आपके नल से पानी बहा करता है जो पानी की बर्बादी होती है 1 मिनट तक नल से पानी बहा तो यह समझ लीजिए कि आपके नल से 1 मिनट के अंदर 1 लीटर पानी बह चुका है।

लोगों के घरों के नल अक्सर पानी को तक आते रहते हैं उन्हें ठीक करवाएं एक रिश्ते नल से औसतन 55100 लीटर पानी बर्बाद हो सकता है छोटी-छोटी एक बूंद आपके घर में पानी का अकाल ला सकता है।

बिजली की बचत

जैसा कि हम सब जानते हैं कि बिजली किस प्रकार बनाई जाती है उसमें भी हमारी प्राकृतिक चीजों का बहुत अहम योगदान होता है कोशिश करें कि आप बिजली को कम से कम इस्तेमाल करें इससे आपके घर का बिजली का बिल तो काम आएगा ही आएगा साथ ही पृथ्वी की सुरक्षा के लिए आपका योगदान भी होगा। घर में एयर कंडीशनिंग या हीटिंग के वक्त कोशिश करें कि जहां आप कॉलिंग करना चाहते हैं वहां पर दरवाजा व दरवाजों से हवा निकलने की जगह ना हो ऐसा करने से बिजली की काफी बचत होगी और आपको इसके अत्यंत फायदे होंगे।

लोग आजकल बिजली की बचत पर ध्यान नहीं देते हैं जहां जरूरत नहीं होती है वहां पर भी पंखा कूलर और एसी जैसी मशीन उपकरण चला कर बैठ जाते हैं जो बिजली की बर्बादी करते हैं खासकर गर्मियों में जब मीटरों पर लोड भरता है तब बिजली की समस्या काफी हो जाती है।

गैस की बचत करें

दोस्तों गैस भी प्राकृतिक उपकरण से बनाई जाती है हमारे घरों में जो गैस आती है उसको हम ज्यादा बर्बाद करने लगते हैं ऐसे में अगर आप जब भी गैस पर खाना बनाते हैं तो कोशिश करें कि खाना बनाने का पतीला उतना ही बड़ा हो जितना बड़ा आपको आवश्यक हो थोड़ा खाना अगर आप बड़े पतीले में बनाएंगे तो आपकी गैस ज्यादा बर्बाद होगी क्योंकि बड़ा पतीला गर्म होने में ज्यादा समय लेगा ऐसे में गैस की बर्बादी होना कोई बड़ी बात नहीं है। हम अक्सर ऐसे छोटे-छोटे गलती करते रहते हैं जिसका हमें एहसास भी नहीं होता है कि यह कितनी बड़ी गलती है हमारे लिए वह हमेशा छोटी ही रहती है लेकिन धीमे धीमे यह गलतियां हमारी पृथ्वी को अंदर से खोखला करने लगती हैं जो हमारे पृथ्वी की सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक है।

यह भी पढ़े : अब मोटापे को बोले बाय-बाय क्योंकि यह आयुर्वेदिक तरीके आपका मोटापा गायब कर देंगी 

अगर आप कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल या फिर कोई अन्य ज्ञा जट को यूज करते हैं और उसको अक्सर ऐसे ही स्लीप मोड पर डाल कर छोड़ देते हैं तो ध्यान रखें ऐसा करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है जब भी आप इन उपकरणों को इस्तेमाल करें तो ध्यान दें कि स्क्रीन सेवर मोड बंद हो वॉल सॉकेट में लगे चार्जर को निकालकर यूज करने के बाद अलग रख दें इससे एनर्जी बचाने में आपको बहुत मदद मिलेगी।

बिलकुल भी ना करें ये काम

इलेक्ट्रिकल एप्लाएंसेस को स्टैंड बाय मोड पर न छोड़ें। ऐसा करके आप ऊर्जा खपत और बिजली बिल दोनों में कटौती कर सकते हैं।

स्टैंडबाय सेवर में इनवेस्ट करें। ये आपके सभी डिवाइसेज को एक बार में स्टैंडबाय मोड से ऑफ करने में मदद करता है।

घर में जब रूम से बाहर निकल रहे हों तो लाइट, फैन व अन्य जरूरी एप्लाइंसेज को बंद कर दें। ऐसा करके आप एनर्जी और पैसा दोनों बचा सकते हैं।

किचन और बाथरूम में लगे एग्जॉस्ट फैन को बेवजह हमेशा ऑन न रखें बल्कि जरूरत के हिसाब से ही यूज करें।

Follow Us