सबसे पहले नंबर पर आती है, वो कंपनी जिसने सबसे पहले टैक्सी की सुविधा दी.

1- हम बात कर रहे हैं Uber की, जिसकी शुरुआत 2010 में हुई. लेकिन Uber कैसे एक बड़ी कंपनी बनी और भारत में इसका इतना दबदबा क्यों है. Uber california की कंपनी है.
साल 2008 में Garrett Camp, Travis Kalanick पेरिस में एक कांफ्रेंस अटेंटेड करने गए थे, वहां उन्हें घंटों तक कोई कैब नहीं मिली और इस विचार ने Uber जैसी बड़ी कंपनी खड़ी कर दी. भारत में Uber 2013 में आई थी   लेकिन भारतीय कंपनी OLA को काफी पीछे छोड़ दिया है.

2-  दूसरे नंबर पर आता है, जाना माना मेकअप ब्रांड Lakme  और Maybelline New York.

दिलचस्प बात है कि  Lakme  ने 1952 में इस ब्रांड को शुरू किया.  Lakme का नाम मां लक्ष्मी पर आधारित है. उस समय का ये सबसे सफल प्रोड्क्ट रहा.  इसके बाद इसे HLL
हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड  को बेचा गया.  और इतने सालों बाद भी Lakme के प्रोडक्ट्स की डिमांड बहुत है. इस कंपनी के प्रोडक्ट का kareena kapoor khan एडवरटाइजिंग करती हैं. वहीं दूसरी तरह टक्कर देने आया अमेरिकन कंपनी Maybelline New York जिसने आते ही भारत में अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की लाइन लगा दी. Maybelline New York ने बहुत जल्दी ही मार्किट पकड़   ली.  इस कंपनी के प्रोडक्ट का भारत में  Alia Bhatt    एडवरटाइजिंग करती हैं.

अब सफर भी कर लिया और मेकअप भी, भूख लग गई होगी न, चलिए अब बात करते हैं, खाने को लेकर

3- भारत में दो तरह की फूड डिलीवरी बहुत फेमस है. पहली Zomato  और दूसरी Uber eats


वैसे तो zomato  ने 2008 में मार्किट में कदम रख दिया था. लेकिन तब फूड डिलीवरी के काम ने पकड़ नहीं जमा पाई. कंपनी ने 2010 से तेजी पकड़ी आज भारत में भारतीय फूड डिलीवर की बात कहें तो दो कंपनियां आती हैं   पहली Zomato दूसरी Swiggy लेकिन साल 2017 में Uber Eats ने भी पकड़ जमाने की कोशिश की अपने बेहतरीन और ऑफर ऑर्डर तेजी पकड़ रहे थे. माना यह भी जाता है, कि Zomato or Uber eats के बीच डिलीवरी को लेकर कोई डील भी की गई थी.

4- जब बात छोटी मोटी भूख की हो तो Maggi का नाम पहले आता है.

Maggi ने भारत में अपना कदम 1982 में रख दिया था. लेकिन पकड़ नहीं बना पाई.  इस कंपनी का हेडक्वार्टर स्विट्जरलैंड में है.  इसके फाउंडर Julius Michael Johannes Maggi  हैं. Maggi का पहला एडवर्टिजमेंट 1903 में हुआ था. वहीं 1892 में इसको लॉन्च किया गया था.
अब Maggi को टक्कर देने आया हैं, भारतीय ching chinese नूडल्स.  इसने अपनी पकड़ बना ली है. फिल्हाल 1996 में ये प्रोड्क्ट लॉन्च हो गया था लेकिन भारत में अपनी पकड़ कुछ सालों में बना पाया है.

Follow Us