अब डॉक्टर भी दवाई तभी देता है, जब उसे मर्ज का पता हो इसलिए Mitron V/S Tiktok  के मुद्दे को समझने के लिए जान लेते हैं,  कुछ Tiktok के छुपे राज.

India’s APP “Mitron” vs China’s TikTok

Tiktok आज लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. यहां तक कि YouTubers  और Tiktokers में जंग छिड़ी गई है . बता दें कि Tiktok एक चाइना का ऐप है. जिसने अपने बहरीन फीचर कर साथ लोगों का दिल जीत लिया है.
तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के साथ अब Tiktok, WhatsApp के बाद दूसरा इस्तेमाल किये जाने वाला ऐप है, आज की तारीख में Tiktok के  500 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूज़र्स है।

Tiktok पर पहले भी लगाए जा चुके है, प्रतिबंध

Tiktok को लेकर सभी की अपनी राय और पसंद है, ऐसे में वीडियो कंटेंट डालने की आजादी ने अश्लीलता को भी प्राथमिकता दी। 3 अप्रैल 2019 को  मद्रास उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका सुनाई, जिसमें भारत सरकार ने अश्लील साहित्य को प्रोत्साहित करने पर प्रतिबंध लगाने को कहा.  कोर्ट का मानना था, कि अडल्ट (यौन) कंटेंट प्रसारित करने पर इसका बच्चों पर निगेटिव इफ़ेक्ट पड़ रहा है. 17 अप्रैल को, Google और Apple दोनों ने TikTok को Google Play और ऐप स्टोर से हटा दिया था.  जिसके परिणामस्वरुप कंपनी को 6 मिलियन से भी ज्यादा वीडियो को हटाना पड़ा जो अश्लीलता फैला रहीं थीं.  25 अप्रैल 2019 को, तमिलनाडु में एक अदालत द्वारा TikTok डेवलपर बायेडेंस टेक्नोलॉजी से एक याचिका के बाद ऐप स्टोर और Google Play से ऐप के डाउनलोड को करने के प्रतिबंध को हटा लिया गया था.

एक यह भी है Tiktok के सामने बड़ा सवाल

#Covid-19 के चलते लोगों ने सीधा निशाना चीन पर साधा है, माना ये जा रहा है, कि इस वैश्विक महामारी का कारण चीन है. ऐसे में लोगों ने किसी भी चीनी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करने का विरोध किया है.

TikTok को टक्कर देने आया स्वदेशी एप मित्रों।

आजकल के दौर में  युवाओं में छोटी वीडियो और लिप् सिंक करने का काफी क्रेज़ है। युवा वर्ग टिकटोक,Vigo,Helo,MV master जैसे एप पर वीडियो बना कर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।लेकिन इन ऐप पर अक्सर यूज़र्स को डाटा चोरी की खबर सुनने को मिल जाती हैं। Tiktok पर तो आए दिन यह सुनने को मिलता रहता हैं। हाल में ही यूज़र्स ने मिलकर टिकटोक की रेटिंग 1.2 कर दी थी। चाइनीज ऐप टिकटॉक को टक्कर देने के लिए भारत का MITRON ऍप्लिकेशन Play store में अपने पैर जमा चुका है।जो लोग टिकटॉक का इस्तेमाल करते है। चाहे वो खुद की वीडियो बना के या प्राइवेट एकाउंट बना कर दूसरों के वीडियो देखते  हों। वो सभी लोग इस स्वदेशी एप मित्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आसानी से वीडियो बना सकते हैं यूज़र्स

Mitron app में यूज़र्स आसानी से वीडियो क्रिएट कर  उसे काफी आसानी से शेयर कर सकते है। टिकटोक के जैसे इसमें user video देखने के साथ like और comment भी कर सकते है। user बिना लॉग-इन किए like और comment कर सकते है। जिस प्रकार हम tik tok में video बना कर famous हो सकते है उसी प्रकार mitron app में भी शार्ट वीडियो बना कर यूज़र्स अपना टैलेंट दिखा सकते हैं।

यूज़र्स इस स्वदेशी ऐप Mitron को गूगल play store में जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद यूज़र्स प्रोफाइल ऑप्शन में जाकर
अपना gmail account डाल कर लॉगिन और नया एकाउंट बना सकते हैं। प्रोफाइल सेक्शन में यूजर ने जितने वीडियो बनाए होंगे वह दिखाई देते है। इसके साथ ही कितने लोंगो ने यूज़र को  follow किया और उसने किसको follow किया दिखाई देता है। इसके अलावा यूजर की video में  उसे और कितने heart मिले दिखाई देता है ।अगर कोई यूजर अपनी profile edit करना चाहता है तो right side में three dots पर click कर edit profile  पर click कर प्रोफ़ाइल पिक्चर चेंज और अपनी bio में कुछ अपने बारे में कुछ लिख सकता है ।

Follow Us