Competitive exam की तैयारी कैसे करें” , वैसे ये सभी Students के लिए काफी important हैं क्यूंकि दिनबदिन Competition की रफतार बढती ही जा रही है. यूँ कहे की  “Competitive exam preparation जितनी पहले थी उससे कहीं गुना ज्यादा आज है। अगर हम देखे तो किसी भी Exam को Clear करना बहूत ही आसान है बस हमें थोड़ी सी तैयारी करनी पड़ती है मतलब कुछ महिनो के लिए महनत,लगन और ईमानदारी के साथ हमें किसी एक Proper Exam को ध्यान देकर पढना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : सरकारी डॉक्टर कैसे बनें, जरूर पढ़ें ये आर्टिकल  

हमें सबसे पहले उस Exam के Syllabus को ध्यान में रखकर पढाई करनी चाहिय और हमें यह भी ध्यान रखना है की हम Time को कैसे Manage कर रहे है इसके लिए time table जरुर बनायें यह सब को अगर हम ध्यान मे रखकर पढाई करें तो हमें Success जरुर मिलेगी.

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

अगर हम ऐक बार अपने दिमाग में Set कर लिए की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, तो पहली बात ये है की सबसे पहले एक Plan बनाये Syllabus के हिसाब से. परीक्षा के लिए हमारे पास कितना वक्त है और वही Time में हमें क्या क्या करना पड़ेगा. तो वो सब करने के लिए हमें एक Time Table बनाना चाहिए.

जिस Subject में आप थोडे से कमजोर हैं उस विष) को अधिक समय देना चाहिए. अगर हम इस तरह से करेंगे तो हमें Success जरुर मिलेगी. ये सब करना बहुत आसान है बस हमें अपने मनोबल को मौजूद करना होगा. तभी हम success होंगे.

हम बहुत ही असरदार और उपयोगी तरीके के बारे में आपको बता रहे है इससे आप बहुत ही आसानी से प्रतियोगी परीक्षा की तयारी कर सकते है और इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये तरीको को फॉलो करें.

1. सभी विषय की अलग अलग किताब रखें

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हो तो आपको ये जानकारी होनी जरुरी हैं आप अगर किसी भी परीक्षा की तैयारी के एक ही किताव पढते हैं तो ये सही नही हैं आप आप जो परीक्षा दे रहे हैं इसमे जिस Topic पर सवाल आयेगे आप उस विषय की अलग अलग किताबे रखे व उनको पढे इससे आपको परीक्षा मे उत्तीर्ण होने मे अवश्य सफलता प्राप्त होगी.

2. अपना ग्रुप बनाए

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा देते हैं तो आपके लिए जरुरी है  की आप अपने लिए प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युवाओं का ग्रुप बनाए व अगर आप ग्रुप नही बना सकते तो आप social networks जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, telegram  आदि मे प्रतियोगी परीक्षाओं के ग्रुप से जुडे वहा आपको लाखो युवा मिल जायेगे.

3. एकान्त व शुद्ध वातावरण मे पढे

प्रतियोगी परीक्षाओं मे उत्तीर्ण होने के लिए आपके पढाई का वातावरण शुद्ध व एकान्त होना जरुरी हैं तभी आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकोगे इसके लिए मेरा यही सुजाव हैं की अगर आपके नजदीकी कोई लाइब्रेरी हैं तो वहा पढे या अपने पढाई के लिए अलग कमरा ढूंढे व वहा आप व आपकी परीक्षा से जुडी सामग्री रखे.

4. एक ही लक्ष्य बनाए

कई बार देखा जाता हैं की प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युग कई तरह के आवेदन करते हैं ये अच्छी बात हैं पर अपना लक्ष्य एक ही रखे आप क्या बनना चाहते हो वो आप चुन लो और उसी के अनुसार आप मेहनत करो तो आप अवश्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लोगे.

5. समय-सारणी बनाये

अगर आप बिना समय सारणी के पढाई करते हो तो मे यही कहुगा की आप अपना समय बर्बाद कर रहे हो अगर आपको पढाई करनी हैं व प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना हैं तो आप अपने सही तरीके से समय सारणी बनानी बहुत जरुरी है और उसके अनुसार ही आप पढाई करे  इससे आपको सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

6. समय का सदुपयोग करें

प्रतियोगी परीक्षाओं ने उतीर्ण होने का खास तरीका ये ही हैं की आप अपने समय का सदुपयोग करे अपने समय की किमत को समझने की कोशिश करे व अपना अधिकांश समय अपने अध्ययन मे बिताये व फिजुल मे समय खर्च करने से हमेशा बचने की कोशिश करे इससे आप अपनी पढाई की और अधिक ध्यान दे सकेगे.

7. अन्य प्रतियोगी परीक्षा दे

अगर आप बस एक ही नौकरी के लिए आवेदन करते हैं व उस नौकरी के आवेदन का इन्तजार करते हैं तो ये बहुत गलत बात हैं आप जितने हो सके उतने अधिक आवेदन करे इससे आपको परीक्षा सम्बंधित बहुत सी जरुरी जानकारी प्राप्त होगी व आपको हर तरह का किताबी ग्यान भी प्राय होगा इसलिए मे यही सलाह दुगा की जितना हो सके उतने आप नौकरी के आवेदन करे.

8. ज्यादा अन्धविश्वास से बचे

कई लोग मेहनत से अधिक अन्धविश्वास करते हैं पहले तो आप ये जान लीजिए की विश्वास व अन्धविश्वास मे बहुत फर्क होता हैं आप बिना मेहनत के सोचते हो की आपको भगवान पास कर देगे तो आपकी ये गलतफहमी हैं आप अन्धविश्वास बिल्कुल ना करे पर भगवान पर विश्वास जरूर रखे आप जितनी मेहनत करोगे भगवान आपको उतना ही अधिक फल देगा ये‌ बात‌ हमेशा याद रखे.

9. सब्र रखे

कई लोग 5-6 परीक्षा मे फैल होने पर हिम्मत हार जाते हैं व वो तैयारी करना‌ छोड़ देते हैं ये बहुत बुरी बात हैं व आपके द्वारा की गयी सबसे बड़ी गलती हैं इसके लिए आप हमेशा सब्र रखे फैल होने पर हार ना माने बल्कि किस वजह से फैल हुए हैं वो कारण जान कर उसका समाधान निकाले इससे आप आसानी से प्रतियोगी परीक्षाओं मे उतीर्ण हो सकेगे.

10. पूरी मेहनत व लगन से पढे

जब तक आप पूरी लगन से पढाई नही करते तब तक आपकी पढाई व्यर्थ हैं मे यही कहुगा की या तो आप पूरी लगन से पढाई करे या पढाई ही ना करे तो अच्छा हैं क्युँकि बिना लगन के आप जो एक साल मे याद करते हो उससे ज्यादा आप पूरी लगन से पढने पर एक दिन मे पढ लोगे इसलिए आप पढाई करने वक्त ध्यान रखे की आपको पूरी मेहनत व लगन से पढाई करनी है.

यह भी पढ़ें : दिन का एक तिहाई वक्त युवा बिताता है स्मार्टफोन पर, शोध में हुआ खुलासा 

मित्रो हमने पिछले आर्टिकल मे इस तरके अन्य कई तरीके बताये हैं आप वो भी पढ सकते हैं व इसमे हमने अन्य कुछ बेहतरीन तरीके बताये हैं जिससे आप कम समय मे बहुत अच्छे तरीके से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेगे.

1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें

येही थे कुछ competitive exam preparation

आसा करता हूँ आपको ये पसंद आया होगा और आप ये जान गए होंगे के कम समय में प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कैसे करें. सबसे पहले आपको मैं एक बात बताना चाहता हूँ की कभी हार मत मानना.

मेरे हिसाब से हर एक दिन का कितना वक्त आप competitive exam के लिए दे रहे हो वो भी पूरी लगन और मेहनत के साथ ओर यही आपको success की तरफ ले जायेगा. आस पास के माहोल को आप मत देखो कौन पढाई कर रहा है कौन नहीं बस आप महनत करते चलो.

Follow Us