गूगल और एप्पल ने प्ले स्टोर से हटाया पॉपुलर गेम फोर्टनाइट, अब यूज़र्स नहीं खेल पाएंगे ये ऐक्शन गेम

अमेरिकी गेमिंग कंपनी इपिक गेम्स के पॉपुलर एक्शन गेम फोर्टनाइट को गूगल और एपल स्टोर से हटा दिया गया है। दरअसल, एपल और गूगल ने इस गेम को अपने स्टोर से इस वजह से हटाया क्योंकि एपिक गेम्स इन दोनों कंपनियों को बायपास करते हुए यूजर्स के डायरेक्ट पेमेंट प्लान लॉन्च किया है। एप्पल और गूगल इस एपिक गेम की खरीदारी से 30 प्रतिशत रेवेन्यू कमाती हैं।

technology the india rise news

 

नये अपडेट में दिया था अलग पेमेंट ऑप्शन

Fortnite एक फ्री गेम है, लेकिन यूजर्स को इस गेम में कुछ चीजों के लिए पेमेंट करना होता है। गुरुवार को, गेम के डेवलपर ने फोर्टनाइट के दोनों वर्जन को अपडेट किया है, जो यूजर्स को डायरेक्ट पेमेंट का आप्शन देते हैं। एपिक गेम्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी आईओएस और प्ले स्टोर के लिए डायरेक्ट पेमेंट प्लान पेश कर रही है। गेम डेवलपर ने कहा कि इस नए सिस्टम में एक ही भुगतान प्रणाली है जो पीसी और मैक कंप्यूटरों और एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए लागू होगी।

 

गूगल ने दिया बैन करने पर बयान

Google ने कहा, ‘जब तक फ़ॉर्नाइट एंड्रॉइड पर उपलब्ध रहता है, तब तक हम इसे प्ले पर उपलब्ध नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन करता है। हालांकि, हम एपिक के साथ अपनी चर्चा जारी रखने और फोर्टनाइट को Google Play पर वापस लाने के अवसर का स्वागत करते हैं।’

 

अभी भी एंड्रॉइड यूज़र्स दूसरे ऐप स्टोर से कर सकेंगे इस्तेमाल

फ़ोर्टनाइट अभी भी प्ले स्टोर के माध्यम से एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा।एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अन्य एप स्टोर जैसे एपिक गेम्स ऐप या सैमसंग डिवाइस पर सैमसंग गैलेक्सी स्टोर से Fortnite को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन IPhone यूजर्स के लिए ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है।

 

100 प्लेयर्स एक साथ खेलते हैं इस गेम में

फोर्टनाइट ऑनलाइन वीडियो गेम है। दुनियाभर में इसके 250 मिलियन (करीब 25 करोड़) यूजर्स हैं। इसमें एक साथ 100 प्लेयर्स ऑनलाइन फाइट कर सकते हैं। गेम की एक स्टेज में करीब 20 मिनट लगते हैं। प्लेयर का गेम ओवर होने के बाद वो तुरंत ही नया खेल सकता है। इस गेम को विंडोज, मैक मशीन पर भी खेला जा सकता है। इसके लिए कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे फ्री इन्स्टॉल किया जा सकता है। यहां पर आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी APK फाइल का सेटअप दिया है।

Follow Us