whats app security the india rise tech news

 

 

WhatsApp आजकल सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले मैसेंजर में  से एक है। यहां यूजर्स अक्सर प्रोफेशनल के साथ अपने पर्सनल और प्राइवेट बातें भी शेयर करते हैं। ऐसे में जरूरी हो गया है कि यूजर्स की चैट सुरक्षित रहे। इन दिनों बॉलीवुड में WhatsApp चैट के खुलासे हो रहे हैं। फिल्मी सितारों की चैट वायरल हो रही है और NCB उसी से जुड़ी जांच करने में जुटी है। ऐसे में Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp ने दावा किया है कि उनका प्लेटफॉर्म सुरक्षित है और सभी चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

 

 

Whatsapp भी एक्सेस नहीं कर सकता चैट

Whatsapp के प्रवक्ता ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड के साथ प्रोटेक्शन भी देता है। जिससे केवल आप और आप जिससे बात कर रहे हैं वो मैसेज को पढ़ सकें। इस बीच कोई इसे एक्सेस नहीं कर सकता इसमें व्हाट्सएप भी शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि केवल आप फोन नंबर के माध्यम से साइन अप कर सकते हैं। व्हाट्सएप के पास मैसेज के कंटेंट का एक्सेस नहीं होता है।

whats app security the india rise tech news

 

 

 

कैसे आता है Backup ? 

यूजर्स को पता होना चाहिए कि व्हाट्सएप बैकअप जिसमें चैट डॉक्युमेंट्स और दूसरे मीडिया शामिल हैं। वह एंड्रॉयड फोन में Google Drive और आइफोन ने icloud पर होता है व्हाट्सएप का इससे कोई संबंध नहीं है। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि ऑन डिवाइस स्टोरेज पर वह ऑपरेटिंग सिस्टम मैन्युफैक्चरर द्वारा दी गई गाइड लाइन्स को फॉलो करता है।

whats app security the india rise tech news

whats app security the india rise tech news

 

 

 

Backup पर एन्क्रिप्टेड नहीं है 

Google Drive और icloud पर एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है। इसका साफ मतलब यह है कि इसे कोई दूसरा भी एक्सेस कर सकता है। प्रवक्ता के अनुसार व्हाट्सएप यूजर को ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा दिए गए सभी सिक्युरिटी ऑप्शन को इस्तेमाल करने का बढ़ावा देता है। जिसे स्टोर किए गए डेटा को एक्सेस करने से रोकता है।

whats app security the india rise tech news

 

 

 

 

व्हाट्सएप ने अपने एक ब्लॉग में कहा था कि यूजर्स के मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड के साथ सुरक्षित है। यह लॉक के साथ सिक्योर्ड हैं। मैसेज जिसे भेजा गया और आपके पास मैसेज को अनलॉक और पढ़ने के लिए स्पेशल की होती है। हर व्हाट्सएप चैट में सिक्युरिटी कोड होता है। जिसका इस्तेमाल उसमें भेजी गई कॉल और मैसेज में एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड वेरिफाई करने के लिए किया जाता है।

Follow Us