दुनियाभर में कोरोना लगभग ढाई लाख जानें ले चुका है. इसी बीच वैज्ञानिक जोरशोर से इसकी वैक्सीन की तलाश में लगे हैं. हालांकि चीन में पहला मामला दिखने के 5 महीने बाद भी न तो कोई दवा या वैक्सीन कारगर होती दिख रही है और न ही वैज्ञानिक इस बीमारी को पूरी तरह से समझ पाए हैं. वायरस के संक्रमण के लगातार नए-नए लक्षण दिख रहे हैं. इसमें सर्दी-खांसी-बुखार जैसे क्लासिकल लक्षणों के बाद अब नया लक्षण है त्वचा पर चकत्ते आना. कोरोना के मरीज में शुरुआती दौर में शरीर में पांच अलग-अलग तरह के चकत्ते नजर आ रहे हैं.

कभी-कभी एलर्जी की वजह से भी त्वचा पर चकत्ते निकल आते हैं, आप इसे नजरअंदाज कर सकते हैं, लेकिन ये चकत्ते अगर लाल हैं और किसी गांठ की तरह दिखाई दे रहे हैं तो यह कोविड-19 के कारण होने वाली सूजन के कारण हो सकता है। इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

अध्ययन के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने 3,36,847 लोगों द्वारा दिए गए डेटा और जानकारी का मूल्यांकन किया। ये वो लोग थे, जिन्होंने कोरोना के लक्षणों को पंजीकृत करने के लिए एक ऐप का उपयोग किया था। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने एक स्वतंत्र ऑनलाइन सर्वे के डेटा का भी उपयोग किया, जिसमें लोगों ने त्वचा संबंधी लक्षणों के अपने अनुभव के बारे में बताया था। 

लगभग 9% कोरोना संक्रमितों में Vesicular eruptions देखा गया. इसमें छोटे-छोटे दाने शरीर के किसी भी हिस्से, लेकिन खासतौर पर पीछे की ओर और यौनांगों के आसपास दिखते हैं. बीमारी गंभीर होने पर इनमें खून भी भर आता है और दाने फटते रहते हैं. साथ ही ये बड़े होते और फैलते जाते हैं. अधेड़ मरीजों में ये लक्षण दिखता है जो लगभग 10 दिनों में चला जाता है।

स्किन में रैशेज की तीसरी अवस्था Urticarial lesion से मिलती-जुलती है. इसमें शरीर के कई हिस्सों में जख्म की तरह दाने दिखने लगते हैं. आमतौर पर ये सफेद या गुलाबी रंग के होते हैं. कई मामलों में ये हथेलियों पर भी दिखते हैं. कोरोना के लगभग 19% मरीजों में ये लक्षण दिखते हैं जो 6 से 7 दिनों में गायब भी हो जाते हैं.

अध्ययन के मुताबिक, कुल 11,544 लोगों पर किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में कोरोना संक्रमित लोगों में से 17 फीसदी ने कोविड के अपने पहले लक्षण के रूप में त्वचा पर चकत्ते की सूचना दी, जबकि 21 फीसदी ने इसे एकमात्र लक्षण के रूप में अनुभव किया। 

कोरोना के अन्य लक्षण 
बुखार, सूखी खांसी, थकान 
खुजली और दर्द
गले में खराश
दस्त
आंख आना, सिरदर्द
स्वाद और गंध न पता चलना 
सांस लेने में दिक्कत या सांस फूलना 
सीने में दर्द या दबाव 

Follow Us