बिहार पुलिस होमगार्ड भर्ती 2020 की लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का बिहार पुलिस होम गार्ड भर्ती रिजल्ट २०२१ जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों का रिजल्ट मेरिट लिस्ट के अनुसार सेन्ट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ़ कांस्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जारी किया गया है जहाँ से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बिहार के गया में रूट के हिसाब से खुलेंगे दुकाने, जानिए किस दिन खुलेगी कौन सी दुकान 

ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा आप नीचे दिए गए रिजल्ट के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपना परिणाम जाँच सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का रोल नम्बर इस लिस्ट में दर्ज है वे फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PET) के लिए क्वालीफाई कर जायेंगे।

बता दें केंद्रीय चयन परिषद के द्वारा 2020 में बिहार पुलिस होमगार्ड कांस्टेबल (सिपाही भर्ती) के 551 पदों पर भर्ती के तहत दो श्रेणियों में आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आम अभ्यर्थियों के लिए जिसमें 250 रिक्तियों के लिए 1250 का चयन किया गया है, वहीं होमगार्ड कोटे के 301 पदों के लिए 1505 उम्मीदवारों का चयन किया जाना था, लेकिन 650 उम्मीदवार ही लिखित परीक्षा पास करने के लिए जरूरी न्यूनतम अंक प्राप्त कर सके हैं। इसलिए इनमें से 641 उम्मीदवारों का चयन अगले चरण के लिए किया गया है। 

चालक सिपाही भर्ती परीक्षा में 32,451 अभ्यर्थी शामिल हुए थे
गौरतलब है कि चालक सिपाही भर्ती के 1,722 पदों पर बहाली के लिए नवंबर 2019 में अधिसूचना जारी की गई थी। इसमें 22 रिक्तियां बीएमपी-1 गोरखा बटालियन की हैं। इसके लिए तीन जनवरी, 2021 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें 32,451 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 

यह भी पढ़ें : बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देख टाल दिए गए बिहार पंचायत चुनाव 

लिखित परीक्षा के आधार पर 40 गोरखा और 8,160 अन्य अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया गया है। पिछड़े वर्गों की महिला कोटि और गोरखा संवर्ग में सक्षम उम्मीदवार उपलब्ध नहीं होने के कारण रिक्तियां रह गई हैं। केंद्रीय चयन परिषद मई में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है। 

Follow Us