8वीं पास विद्यार्थी अगर नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे हैं तो उनके लिए यह एक बढ़िया अवसर है। बता दें पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी की गई है। इसके मुताबिक आवेदकों की भर्ती ग्रेड IV, जूनियर असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन के 641 पदों पर की जाएगी।

2 मार्च से यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए आठवीं पास, आईटीआई डिप्लोमा और स्नातक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.animalhusbandry.assam.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रेड IV के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 12,000 से लेकर 52,000 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा। वहीं अन्य पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 14,000 से लेकर 60,500 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

कुल पद – 641 पद

ग्रेड IV- 507 पद
जूनियर असिस्टेंट (सब ऑर्डिनेट) – 115 पद
जूनियर असिस्टेंट (एचक्यू) – 61 पद
इलेक्ट्रीशियन/ प्लांट ऑपरेटर – 11 पद

महत्वपूर्ण तिथियां – 

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 2 मार्च, 2021
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 13 मार्च, 2021

आयु सीमा –

1 जनवरी, 2021 को आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।

ओबीसी/एमओबीएक्ससी के अभ्यर्थियों को 3 साल और एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 साल की छूट दी जाएगी।  

चयन प्रक्रिया –

जूनियर असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं ग्रेड IV और इलेक्ट्रीशियन/ प्लांट ऑपरेटर के पद हेतु आवेदकों का चयन केवल लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।  

शैक्षणिक योग्यता – 

ग्रेड IV- किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आठवीं कक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
जूनियर असिस्टेंट (एचक्यू/सब ऑर्डिनेट) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।  
इलेक्ट्रीशियन/ प्लांट ऑपरेटर – असम सरकार के अधीन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से दो साल का आईटीआई डिप्लोमा करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए योग्य हैं।    
नोट – ध्यान रहे यह भर्ती केवल असम के निवासियों के लिए निकाली गई है।

Follow Us