jaipur metro station cm ashok gehlot


 

राजस्थान जयपुर के पुराने शहर (परकोटे) में अब मेट्रो दौड़ती नजर आएगी। बुधवार यानी कि आज सीएम अशोक गहलोत दोपहर 12 बजे वीसी के जरिए बड़ी चौपड़ से जयपुर मेट्रो ट्रेन फेज 1 का उद्धाटन करेंगे। इससे पहले सोमवार और मंगलवार को मेट्रो को ट्रायल के रूप में चलाई गईं थीं।

 

स्मार्ट कार्ड से होगी एंट्री

जयपुर मेट्रो में सफर करने के लिए आपको स्मार्ट कार्ड की सुविधा मिलेगी। मेट्रो कार्ड आपको हर स्टेशन पर 100 रुपए में उपलब्ध होंगे। जिसमें से 50 रुपए सिक्योरिटी चार्ज होगा और बाकी के 50 रुपए की आप यात्रा कर सकेंगे। आप इसमें क्रेडिट या डेबिट के जरिए रिचार्ज करवा सकते हैं। यह कार्ड 10 साल तक वैलिड होगा। कार्ड खरीदने के लिए कोई दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

 

11.3 किमी का सफर बस कुछ मिनटों में

बडी चौपड़ से मानसरोवर तक कि दूरी करीब 11.3 है। ट्रेन से सफर करने पर यात्रियों को 56 मिनट लगते थे। जबकि मेट्रो में केवल 26 मिनट में यह दूरी तय की जा सकेगी।

 

jaipur metro station cm ashok gehlot

 

 

 

मेट्रो बनाने में कितना लगा समय 

बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच की दूरी कम करने के लिए 3149 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। और इसे बनाने में 10 साल 2 महीने का समय लगा है।

 

jaipur metro station cm ashok gehlot

 

 

कितने हैं मेट्रो स्टेशन कोरोना को लेकर क्या है इंतेजाम

पहले मानसरोवर से लेकर चांदपोल तक 9 स्टेशन थे। उसके बाद 2 स्टेशन बढ़ाए गए हैं। अब जयपुर मेट्रो के कुल 11 स्टेशन हो गए हैं। बता दें कि बड़ी चौपड़ पर बनाए गए स्टेशन पर चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। लेकिन कोरोना के चलते दो गेटों से ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही कोरोना से बचने के लिए एहतियाती उपाय किए जाएंगे।

Follow Us