यूं तो प्रेग्नेंट महिलाओं को हर समय अपनी सेहत और डाइट का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन मौका जब किसी त्योहार या जश्न का हो तो अपनी सेहत के प्रति उनकी जिम्मेदारी थोड़ी और बढ़ जाती है। गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी दूसरे लोगों की तुलना में कमजोर होती है। ऐसे में सेहत के प्रति बरती थोड़ी सी भी लापरवाही गर्भ में पल रहे शिशु और महिला को नुकसान पहुंचा सकती है। कोरोना के कारण इस बार होली पर आपको बहुत सावधानियां बरतनी पड़ेगी और अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए तो यह लिस्‍ट थोड़ी और लंबी होने वाली है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जो गर्भवती महिलाओं को होली पर सेफ रहने में मदद करेंगे।

​डांस न करें

प्रेग्‍नेंसी के पहले कुछ महीनों में खास ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि इस समय मिसकैरेज का सबसे ज्‍यादा खतरा रहता है। होली पर गाने-बजाने का प्रोग्राम तो होता ही और लोग खूब नाचते भी हैं लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को ऐसा नहीं करना है।

​ज्‍यादा लोगों से मिलने से बचें

आप जितने ज्‍यादा लोगों से मिलेंगी, उतना ही खतरा भी बढ़ेगा। होली के मौके पर न तो खुद किसी के घर जाएं और न ही ज्‍यादा लोगों को अपने घर बुलाएं। इस बार होली का त्‍योहार अपने परिवार और सिर्फ कुछ करीबी रिश्‍तेदारों के साथ ही मनाने की कोशिश करें। जितने कम लोग होंगे, कोरोना फैलने का खतरा भी उतना ही कम होगा।

सिंथेटिक कलर से रहें दूर-
आजकल होली के दौरान जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है वह केमिकल मिलाकर तैयार किए जाते हैं जिससे प्रेग्नेंट महिला के साथ उसके नवजात बच्चे को भी खतरा हो सकता है। डॉक्टरों की मानें तो केमिकल वाले कलर्स का इस्तेमाल करने से व्यक्ति की स्किन के साथ-साथ आंखों और लंग्स को भी नुकसान पहुंचता है। गर्भवती महिलाएं होली खेलने के लिए नैचुरल, हर्बल या इको फ्रैंडली रंगो का ही इस्तेमाल करें। आप चाहें तो घर पर हल्दी, चकुदंर, प्याज ,पालक और धनिया पत्ता से घर पर रंग बना सकती है। इससे आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं होगा और आपकी होली भी एंजॉय कर लेंगी।

भ्रूण को पहुंचता है नुकसान-

सिंथेटिक, डाई और ऑक्सिडाइज्ड मेटल से मिलकर बने रंगों से होली खेलने से बच्चे के नर्वस सिस्टम और रेस्पिरेटरी सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल करने से कई बार मिसकैरेज, प्रीमच्योर डिलिवरी और जन्म के वक्त बच्चे का वजन कम होना जैसे गंभीर लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं। 

पानी वाली होली से करें परहेज- 
होली में पानी का इस्तेमाल आम बात है। लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो पानी वाली होली खेलने से बचना ही समझदारी है। पानी वाली होली खेलने से आपके फिसलने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा करना प्रेग्नेंट महिला ही नहीं बल्कि उसके होने वाले बच्चे के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

Follow Us