Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : किसी इंसान के लिए उसका जीवन है उसका सबसे खूबसूरत तोहफा होता है। इंसान के जीवन में कई बार ऐसा हो सकता है कि उसके साथ कोई दुर्घटना घटित हो जाए। दुर्घटना के बाद सबसे पहली चीज जो आवश्यक होती है वह है पूंजी। यदि दुर्घटना के समय आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो फिर आप अस्पताल में अपना इलाज करवाने में असक्षम हो सकते हैं। इसी वजह से भारत में बैंक इंश्योरेंस पॉलिसी की सुविधा प्रदान किया करते हैं। क्योंकि यह सुविधा कई लोगों के लिए महंगी पड़ जाती है इसलिए लोग इस सुविधा का फायदा नहीं उठाना चाहते हैं।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

आज हम आपको ऐसी ही एक सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपकी जरूरत के समय में आपके सबसे ज्यादा काम आ सकती है। यह एक योजना है जिसका नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana )। आज हम आपको इसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं और यह भी बताएंगे कि आप इस योजना का किस प्रकार फायदा उठा सकते हैं। साथ ही साथ देश में चल रही महामारी के समय इस योजना से आपको क्या फायदा हो सकता है, हम यह भी बताएंगे।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?

किसी के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना कब घटित हो जाए इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। भारत देश में रोज ही कहीं ना कहीं एक्सीडेंट की खबर सामने आती रहती है। दुर्घटना के बाद हर कोई अस्पताल में अपना इलाज मुहैया करवाने में सक्षम नहीं होता इसी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई बीमा योजना की शुरुआत की है। यह योजना गरीब से गरीब इंसान के लिए फायदेमंद साबित होने वाली है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत इसलिए की है। बीमा कराना जिन लोगों की लिमिट से बाहर है उनके लिए केंद्र सरकार बीमा कवर दे रही है। यह बीमा अत्यंत ही मामूली रकम पर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की घोषणा 28 फरवरी 2015 को हुई थी।इसकी शुरुवात 8 में 2015 को की गई। इसकी घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने वार्षिक बजट 2015-16 में की थी।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जोकि लोगो के लिए फायदेमंद है। यदि किसी इंसान की या बीमा धारक की दुर्घटना के समय मृत्यु हो जाती है अथवा वह किसी प्रकार से अपंग हो जाता है तो फिर वह इस योजना का फायदा उठा सकता है यानी कि इसके बाद उसको ₹2 लाख का फायदा मिलेगा। इस बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु होने पर या फिर पूरी तरीके से विकलांग होने पर उसे ₹2 लाख का जुर्माना मिलेगा वहीं अगर वह आंशिक तौर पर अपंग हो जाता है तो उसे ₹1 लाख की बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि यह है बहुत ही कम प्रीमियम पर दी जाती है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सालाना प्रीमियम मात्र ₹12 है। इस प्रीमियम का भुगतान आपको मई के महीने के अंत में करना होता है। यानी कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) का सालाना प्रीमियम 31 मई को काटा जाता है।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

कौन उठा सकता है फायदा?

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों का पात्र होना चाहिए –
-जो भी उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करेंगे वे भारत के स्थायी निवासी होने चाहिए।
-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा 18 से 70 वर्ष के बीच के लोग उठा सकते हैं।
-जो भी लाभार्थी इस योजना का फायदा उठाना चाहता है उसके पास एक सक्रिय बैंक खाता अवश्य होना चाहिए और साथ ही साथ उसके बैंक में पैसे होने भी आवश्यक हैं।
-ऑटो डेबिट होने के लिए उसका खाता उसके आधार कार्ड से लिंक जरूर होना चाहिए।

फिलहाल तो इस प्रीमियम पर 13.53 करोड़ लोग कवर किये जा चुके हैं। यह जानकारी केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी है और इसके मुताबिक पीएमएसबीवाई में हर हफ्ते तकरीबन 1.5 लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana) में आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किये गए हैं। इन निर्धारित दस्तावेजों के बारे में नीचे बताया गया हैं-

-आवेदक का अपना आधार कार्ड (Aadhar Card)
-आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
-आयु प्रमाण पत्र (Age Certificate)
-पहचान प्रमाण पत्र (ID)
-बैंक अकाउंट नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो (Bank account number)
-मोबाइल नंबर ( Mobile Number)
-उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो ( Passport size photograph)

कैसे करें आवेदन?

अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो फिर आप अपनी किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड में इस योजना के लिए आवेदन करने के तरीके इस प्रकार हैं –
-इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
www.jansuraksha.gov.in इसकी आधिकारिक वेबसाइट है।
-इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करना होगा।
-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
-एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करने के बाद आपके सामने भाषा का चयन करने का ऑप्शन आएगा। यहां आप अपनी मनपसंद भाषा का चयन कर सकते हैं।
-अपनी भाषा चुनने के बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म उसी भाषा में आएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म को आपको डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट निकलवाना होगा।
-प्रिंट किए हुए सॉन्ग पर अपनी सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद आपको इस ने अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।

  • अब यह फॉर्म जाकर आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जमा करना होगा।
    इस प्रकार आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आपको बता दें कि इस योजना में ऑटो कट की सुविधा है जिसमें आपके अकाउंट से खुद ब खुद ही पैसे कट जाएंगे इसीलिए अपने अकाउंट में पैसे रखना आपके लिए आवश्यक होगा। यदि आपके अकाउंट में पैसे नहीं होंगे तो यह योजना स्वयं ही रद्द हो जाएगी। इसी के साथ अगर आपने अपना प्रीमियम रिन्यू नहीं करवाया है तो फिर आप की योजना रद्द हो जाएगी ।

आपदा में वरदान योजना

कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में कोहराम मचा हुआ है । इस वायरस की दूसरी लहर सभी के लिए पिछली वाली से भी अधिक खतरनाक साबित हो रही है । दूसरी लहर में मौतों का आंकड़ा काफी ज्यादा बढ़ गया है। इस समय एक ऐसा मैसेज भी वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत आपको बीमा राशि मिल सकती है।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल का सराहनीय कार्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल के लिए रायपुर से भेजा ऑक्सीजन टैंकर 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana – PMSBY) वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसी आपदा के समय लोगों के लिए बीमा राशि नहीं देती है। इस योजना से मृतक के परिजनों को 2 लाख की मदद सिर्फ तब मिल सकती है जब किसी दुर्घटना में उनको क्षति पहुंची ही। यदि करो ना काल में भी किसी दुर्घटना के कारण आपकी किसी प्रयोजन की मृत्यु या फिर अपंगता हो गई हो तो वह इस बीमा की राशि को ले सकते है । यदि उन्होंने यह बीमा करवा रखा होगा तो परिवार को 2 लाख रुपए की मदद मिलेगी।

Follow Us