महिलाओं के लिए खूबसूरती उनके लिए एक वरदान मानी जाती है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की एक 53 वर्षीय महिला ने अपने जले हुए शरीर को अपनी ताकत बनाया है. यह महिला ऑस्ट्रेलिया की कैरल मेयर है. जब आप महिला की तस्वीर देखेंगे तो आप पल भर को जरूर हैरान हो जाएंगे. लेकर आप इनकी तस्वीरों को ध्यान से देखे क्योंकि सितंबर में ये तस्वीरें अंतरिक्ष में लगने वाली हैं. कैरल मेयर की इन तस्वीरों को Portrait of Humanity 2020 contest में चुना गया है. इसका एक खास मकसद है कि ह्यूमन में शांति और एकता को बनाए रखना.

कौन करवाता है ये कांटेस्ट और कैसे होता है नॉमिनेशन

वर्ल्ड में जितनी भी बेस्ट फोटो होती हैं उनको इस प्रतियोगिता में शामिल किया जाता है. इस कांटेस्ट को Portrait of Humanity ब्रिटिश जर्नल फोटोग्राफी के प्रकाशक 1854 मीडिया करवाती है. बता दें, कि इस कांटेस्ट के नॉमिनेशन अक्टूबर से शुरू कर दिए गए थे और जनवरी 2020 तक चले है. इन 200 फोटोज की एक्सहिबिशन 2020 सितंबर में  लगाई जाएगी. इतना ही नहीं इन तस्वीरों को बाइनरी लैंग्वेज में एनकोड करके आउटर स्पेस में भी भेजा जाएगा. आयोजकों के कहना है, इसे बाइनरी में भेज जाएगा और तब तक इसे आउटर स्पेस में घुमाया जाएगा जब तक एलियन इन तस्वीरों को पा न लें. मानना यह है, कि इससे एक संदेश दिया जाएगा जिससे शांति और एकता बनाई जा सके.

 

कैरल मेयर की फोटोग्राफर ब्रिएन से बातचीत पर

फोटोग्राफर ब्रिएन ने मेयर के इंटरव्यू के बाद कहा, कि उन्हें देखने के बाद मैं पूरा हिल गया था. उनके और फोटोज भी लेने थे. लेकिन समझ नहीं आ रहा था कि उनसे कैसे कहूं, आगे कहा, कि कैरल मेयर का का पूरा शरीर लगभाग 85% जला है. उन्होंने अपने दर्द को साझा किया, ऐसे में वो एक प्रेरणा बनकर उभरी हैं. बता दें, कैरल ने कई अवॉर्ड जीते हैं.

 

यह घटना कैरल में साथ 16 साल पहले हुई थी. तब उनका बेटा 2 साल का था. इस घटना से वो पूरी जल चुकी थीं डॉक्टर ने 50 % बचने की उम्मीद दी थी. जब कैरल का इलाज शुरू हुआ और 4 महीने बाद उन्हें शीशा दिखाया गया तो, वो दर्द उनसे सहा नहीं गया उनका पूरा चेहरा बिगड़ गया था. शरीर पूरा झुलस चुका था. आज भी वो इस घटना को याद करके दुखी हो जाती हैं.

 

 

Follow Us