THE INDIA RISE VOCAL FOR LOCAL H

Pm Modi; Mann Ki Baat, Key Points- The India Rise 


 

प्रधानमंत्री ने रविवार को 68वीं बार मन की बात के कार्यक्रम में रूबरू होंगे। प्रधानमंत्री ने इससे पहले 26 जुलाई को मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया था। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। प्रधानमंत्री बाढ़ और बढ़ते कोरोना के मामलों पर चर्चा कर सकते हैं।

 

इससे पहले प्रधानमंत्री ने देशवासियों से राय मांगते हुए ट्वीट किया था। प्रधानमंत्री ने लिखा, ‘आपको लगता है कि इस महीने की ‘मन की बात’ के दौरान किसी विषय पर चर्चा की जानी चाहिए तो आज 1800-11-7800 डायल करके अपने संदेश को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप NaMo App या MyGov पर भी लिख सकते हैं।


प्रधानमंत्री मोदी- मन की बात में कही गईं जरूरी बातें 

 

● आज हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, हमें पूरे आत्मविश्वास के साथ के साथ आगे बढ़ना चाहिए। हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनना चाहिए।

 

● असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था,उसे, अब, आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हम सब का दायित्व है।

 

● देश के युवाओं से कहता हूं कि वो देश को आगे बढ़ाए। गेम्स बनाए,Let the games begin ! चलो खेल शुरू करें।

 

● हमारे देश में इतने ideas हैं, इतने concepts हैं, बहुत समृद्ध हमारा इतिहास रहा है ।

 

● खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खिले भी, खिलखिलाए भी। हम ऐसे खिलौने बनाएं, जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों

 

● अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है।आइए, हम अपने युवाओं के लिये कुछ नए प्रकार के, अच्छी quality वाले, खिलौने बनाते हैं।

 

● खिलौने का केंद्र बहुत व्यापक है। ग्रह उद्योग हो या लहु उद्योग हो या meme उद्योग निजी और बड़े उद्योग भी दायरे में आते हैं सभी को साथ मेहनत कर आगे बढ़ना है।

 

● मन की बात सुनने वाले बच्चों के माता पिता से क्षमा मानता हूं शायद मन की बात सुनने के बाद बच्चे नए खिलौनों की मांग करेंगे।

 

● भारत के कुछ क्षेत्र Toy Clusters यानी खिलौनों के केन्द्र के रूप में भी विकसित हो रहे हैं। जैसे, कर्नाटक के रामनगरम में चन्नापटना, आन्ध्र प्रदेश के कृष्णा में कोंडापल्ली, तमिलनाडु में तंजौर, असम में धुबरी, उत्तर प्रदेश का वाराणसी –  कई ऐसे स्थान हैं।

 

●एक app है Ask सरकार। इसमें   chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से । ये आपकी बड़ी मदद कर सकता है

 

● इसी तरह एक micro blogging platform का भी app है।इसका  नाम है कू –  K OO  कू । इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, interact कर सकते हैं।

 

● कुटुकी kids learning app जो बच्चों की एक्टिविटी बढ़ाएगा.  ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा interactive app है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे math science में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें activities भी हैं, खेल भी हैं।

 

● एक और app है, step set go. ये  fitness App है।

● आप कितना चले, कितनी calories burn की, ये सारा हिसाब ये app रखता है, और आपको fit रहने के लिये motivate भी करता है।

अपडेट…..
Follow Us