प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर Health Id Card की घोषणा की थी। क्या है यह Health Id Card ? इस कार्ड के जरिए डॉक्टर्स कहीं भी बैठे कर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देखा जा सकता है। यह One Nation One Ration Card की तरह One Nation One Health Card होगा। इस स्कीम के जरिए हेल्थ का सारा डाटा एक प्लेटफॉर्म पर होगा।

one nation one health card the india rise news


->> क्या है वन नेशन वन हेल्थ कार्ड ?

सरकार की इस स्कीम के तहत सभी को हेल्थ कार्ड बनवाना होगा।  टेस्ट और ट्रीटमेंट की रिपोर्ट इसमें डिजिटल सेव होगी। इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा। अब देश में किसी भी डॉटकर के पास इलाज करवाने के लिए अब टेस्ट रिपोर्ट और ट्रीटमेंट की पर्चे ले जाने की जरूरी नहीं पड़ेगी अब डॉक्टर यूनिक आईडी से सारी जानकारी ले सकेंगे।

 

->> इस तरह काम करेगा कार्ड

व्यक्ति का मेडिकल डेटा रखने के लिए अस्पताल, क्लिनिक, एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे। हर व्यक्ति के लिए एक यूनिक आई ( Unique ID ) जारी की जाएगी। उसके बाद अस्पताल और नागरिकों की मर्जी पर होगा कि वो इस मिशन से जुड़ना चाहते हैं या नहीं। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के लिए चार चीजों पर फोकस किया गया है। हेल्थ आईडी, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड, देश भर के डिजी डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं का रजिस्ट्रेशन।

 

->> डाटा के सुरक्षित रखे जाने पर दिया जाएगा ध्यान

पहले कुछ चुनिंदा राज्यों में इस स्कीम को लागू किया जाएगा फिर देशभर में, इसके लिए सरकार ने 470 करोड़ रुपयों की मंजूरी दी है। हेल्थ कार्ड के डाटा को सुरक्षित रखे जाने का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसे आप आधार कार्ड से भी लिंक करवा सकते हैं।

Follow Us