pm awas yojna the india rise news


 

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर आप अपने सपने को कर सकते हैं पूरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में आवास योजना ( PMAY ) शुरू की थी। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य कमजोर आय वर्ग वाले लोगों को शहर या ग्रामीण इलाकों में घर मुहैया करवाया जाए। प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत देश के सभी जरूरतमंद नागरिकों को 2022 तक पक्का घर देने का वादा मोदी सरकार ने किया है।

 

इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को सीएलएसएस या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी  (Credit Linked Subaidy Scheme ) दी जाती है। यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanamntri Awas Yojana ) के लिए सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड स्कीम  (CLSS)  को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।

 

योगी सरकार ने दी सहूलियत 

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार के निर्देश देने के बाद से आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरों में 3516 PMAK मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी हैं। यह मकान जरूरतमंद लोगों के लिए 3.50 लाख में मिलेंगे। सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई हैं। इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396, मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली में 96-96 कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बलरामपुर में 48-48 घर मुहैया करवाए जाएंगे। घर को खरीदने के इच्छा रखने वाले 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

 

ऐसे भर सकते हैं आवेदन 

 

● PMAY की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉग इन करें –

https://pmaymis.gov.in/

 

● आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो बाकी तीन कंपोनेंट पर क्लिक करें

 

● पहले आधार नंबर डालें फिर फिर दूसरे कॉलम में आधार में लिखा नाम भरें

 

● दूसरा पेज खुलने पर बाकी की डेटल्स भरें

 

● प्रमाणित करे, फिर सबमिट करने के बाद कैप्चा कोड डालें।

 

●  रीचेक करें फिर फॉर्म फाइनल सबमिट करें।

 

● एप्लिकेशन फॉर्म की फीस 100 रुपए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपए बैंक में जमा करवाना होगा।

Follow Us