पहले तो आपको बता दें कि ये TRP होता क्या है

अगर आप TV देख रहे हैं तो आपको TRP शब्द जरूर सुनने को मिलता होगा. जैसे अपने सुना होगा कि Bigg Boss शो TRP बटोरने में आगे है.

TRP मतलब Television rating point जिससे यह पता चलता है, कि दर्शकों को कौन सा सीरियल ज्यादा पसंद आ रहा है. अब ये पता कैसे चलेगा कि दर्शकों को पसंद क्या आ रहा है. इसके लिए बड़े शहरों में रेटिंग का प्रावधान किया जाता है. एक खास तरह की डिवाइस को चुनिंदा जगहों पर लगाया जाता है. जिसे People Meter कहते हैं

ये विशेष प्रकार की डिवाइस आपके एरिया की सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट कर दी जाती है. अब आप जो कुछ भी अपने TV पर देखते हैं वो सारा डाटा people meter तक पहुंच जाता है फिर ऊपर बैठी  Monitoring Team इस डाटा का एनालिसिस कर उसे descending order में डिवाइड कर देती है. जिससे ये पता चल जाता है, कि कौन सा शो, चैनल आप ज्यादा पसंद करते हैं .

बता दें कि रामायण , महाभारत के बाद लिस्ट में शामिल हो गए हैं पी एम मोदी, जो अब इस लॉकडाउन में TRP की रेस में आगे निकल गए हैं.

2020 के 19वे हफ्ते में तो कमाल ही हो गया.  पीएम मोदी का देश के प्रति संबोधन लिस्ट में Top 5 में आ गया है.
डी डी भारती से प्रसारित संबोधन प्राइम टाइम के दौरान शहरी इलाकों में 6959 के साथ शो चौथे स्थान पर रहा

इसका कारण पी एम का देश के प्रति संबोधन में डिफरेंट टास्क का देना भी होना हो सकता है. जिसमें बड़ों ने तो अपने देश के लिए ताली, घंटी बताई थीं लेकिन बच्चों ने भी खुद बढ़ चढ़ कर देश को सहयोग किया.

बता दें कि Top 5 में कौन – कौन से शो हैं
ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल के अनुसार 9 से 15 मई के बीच पहले स्थान पर डी डी भारती का महाभारत रहा है. दूसरे स्थान पर डी डी नेशनल का श्रीकृष्ण. तीसरा दंगल चैनल का बाबा एसो वर ढूंढो चौथे स्थान पर स्टार प्लस का महाभारत पांचवे स्थान पर दंगल का  महिमा  शनिदेव की था. पर अब इस लिस्ट में पीएम मोदी की Lockdown 4 स्पीच शामिल हो गई है.

Follow Us