एनआईआरएफ द्वारा तैयार देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कल दोपहर 12:00 बजे से 1:30 बजे जारी किया।
एनआईआरएफ ने जारी की 2020 रैंकिंग लिस्ट इस साल रैंकिंग में ओवरऑल कैटेगरी में आईआईटी मद्रास का पहला स्थान आईआईएससी बंगलुरु को दूसरा स्थान आईआईटी दिल्ली को तीसरा स्थान मिला है।
-आईआईटी मद्रास ने इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट की  कैटेगरी में पहली जगह बनाई, दूसरे में आईआईटी दिल्ली तीसरे में आईआईटी बॉम्बे ने जगह बनाई।
-मेडिकल फील्ड में एम्स नंबर वन, पीजीआईएमईआर(चंडीगढ़) दूसरे और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज बंगलुरु ने तीसरे नंबर पर जगह बनाई।
-डेंटल कॉलेज की कैटेगरी में आजाद मेडिकल कॉलेज (दिल्ली) पहले स्थान पर।
-आई आई एम अहमदाबाद ने मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट की कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया।
-फार्मेसी रैंक में जामिया हमदर्द( दिल्ली) नंबर वन, पंजाब यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर और तीसरे नंबर पर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च(मोहाली) तीसरे नंबर पर।
HRD की ओर से आई इस सूचना के अनुसार यूनिवर्सिटी की टॉप रैंकिंग में जेएनयू 4 साल से टॉप पर है जेएनयू के वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा 2017 से 2020 पिछले 4 सालों से अपनी रैंकिंग बनाए हुए हैं और इसका श्रेय वह यूनिवर्सिटी के स्टाफ स्टूडेंट फैकल्टी को देते हैं जो दिन रात मेहनत करते हैं।
ऑल ओवर इंडिया की बेस्ट 10 संस्था:-
1-आईआईटी मद्रास
2-आईआईएससी बेंगलुरु
3-आईआईटी दिल्ली
4-आईआईटी कानपुर
5-आईआईटी गुवाहाटी
6-जेएनयू दिल्ली
7-आईआईटी रुड़की
8-बीएचयू बनारस
9-आईआईटी बॉम्बे
10-आईआईटी खड़गपुर
2020 बेस्ट रैंकिंग टॉप 10 कॉलेज:-
1-मिरांडा हाउस, दिल्ली
2-लोयोला कॉलेज चेन्नई
3-हंसराज कॉलेज दिल्ली
4-राम कृष्ण विद्या मंदिर हावड़ा
5-प्रेसीडेंसी कॉलेज दिल्ली
6-सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता
7-पीएसजीआर कृष्णामम्ला कॉलेज फॉर वूमेन, कोयंबटूर
8-हिंदू कॉलेज दिल्ली
9-लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली
10-कोलकाता यूनिवर्सिटी कोलकाता
एनआईआरएफ द्वारा हर साल संस्थाओं की रैंकिंग जारी की जाती है देश के मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, फार्मेसी और विश्वविद्यालयों के लिए, एनआईआरएफ संस्था बनाई गई है। इससे पहले रैंकिंग के लिए कोई सरकारी संस्थान नहीं थी।
Follow Us