Makeup on dry skin : अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको कई तरीके की समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा नहाने के बाद स्किन रूखी और बेजान सी हो जाती है फिर चाहे कितनी भी कोशिश कर लो उसके कि रफनेस सही नहीं होती है ऐसे में मेकअप करते समय थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है। इतना ही नहीं ड्राई स्किन पर अगर हल्का सा भी खरोच लग जाए तो निशान बन जाते हैं।

Makeup on dry skin

यह भी पढ़े : भूपेश बघेल की पीएम से मांग, सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिले प्राथमिकता 

हर इंसान की स्किन ड्राई नहीं होती है लेकिन जिन लोगों को स्किन ड्राई होती है उनकी स्किन में फाइन लाइंस और क्रैक्स जल्दी पड़ जाते हैं और बढ़ती उम्र के अवसर पर इन पर नजर जाने लगती है। अगर आपकी भी स्किन में ड्राइनेस है तो इस ड्राई स्किन के चलते आपको कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे थायराइड डायबिटीज किडनी की समस्या आदि लेकिन इसके अलावा भी कई वजह हैं जो हमारी स्किन के मॉश्चर को गायब कर देती।

सूखी त्वचा पर मेकअप करना भी काफी मुश्किल काम हो जाता है ऐसी स्क्रीन पर जब हम फाउंडेशन लगाते हैं या फिर कंसीलर का इस्तेमाल करते हैं तो इसके या तो सफेद से दिखने लगती है या चेहरे के सारे फाइन लाइंस उजागर कर देती है ऐसे में अधिक मॉइश्चराइजर का प्रयोग भी कई मुसीबतें पैदा कर देता है हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स साझा करेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने ड्राई स्किन पर मेकअप कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : भूपेश बघेल की पीएम से मांग, सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिले प्राथमिकता 

इस्तेमाल करें नारियल का तेल

गर्मियों में कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि उनकी स्किन ड्राई हो गई है और पुराने नुस्खों से नारियल का तेल अपनी स्किन पर लगा लेते हैं क्या आप भी ऐसा करते हैं ? वैसे तो नारियल बॉडी के लिए अच्छा होता है अगर आप गर्मियीं में नारियाल पानी पीते हैं या खाते हैं तो वो आपके बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है. वैसे तो नारियल का तेल 10 ब्यूटी प्रोड्यूस के बराबर है. 

यह भी पढ़े : भूपेश बघेल की पीएम से मांग, सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिले प्राथमिकता 

लेकिन अगर आप नारियाल का तेल  स्किन पर लगते हैं तो ये पोषण तो देता है लेकिन यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज नहीं कर पाता.आयुर्वेद के अनुसार नारियल का तेल दिखने में तो ठंडा होता है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती हैं. जिसकी स्किन सेंसिटिव होती है तो वह किसी भी चीज, प्रोडक्ट का इस्तेमाल डायरेक्ट फेस की जगह पहले कलाई पर कर लें.

यह भी पढ़े : भूपेश बघेल की पीएम से मांग, सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिले प्राथमिकता 

गर्मियों में फेस पर क्या लगाएं और क्या नहीं

चेहरे और विटामिन E युक्त क्रीम का यूज़ करें, बार बार स्क्रब न करें.  रात में मॉइश्चराइज क्रीम लगा कर ही सोएं

हफ्ते में 1 बार फेस मास्क का यूज़ करें, महीने में एक बार फेशियल जरूर लें

अंडे का आप फेस मास्क में यूज कर सकते हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप अंडा गर्मियों में अवॉइव करें

जितना हो सके फ्रूट्स खाएं और एक, दो पीस फेस पर भी रब कर लें.

गर्मियों में  30 SPF वाला सन्स क्रीम का यूज करें, इससे आपकी स्किन हेल्थी रहती है

पूरे दिन 6 से 7 ग्लास पानी पिएं

बदलते समय के साथ हम जैसे कपडे बदलते हैं वैसे ही हमें अपनी स्किन और मौसम की हिसाब से प्रोडक्ट भी बदलने चाहिएं

दूध, दही, टमाटर, एलोवेरा जेल, पपीता, शहद का बना फेस मास्क इस्तेमाल करें

Follow Us