अगर आप Social Media यूज करते हैं और आपकी शादी फिक्स हो गई है, तो सबसे पहले अपनी सारी पुरानी चैट डिलीट कर दें, क्योंकि अगर किसी ने आपकी पुरानी चैट पढ़ ली तो यह आपके लिए काफी बढ़ी समस्या हो सकती है।

पैसे से जुड़े मामले
जब आप रिलेशनशिप में होते हैं, तो जरूरी नहीं होता कि आप अपने पार्टनर को अपनी सैलरी, अपने जेब खर्च आदि पैसों से जुड़ी चीजों के बारे में बताएं। यही चीज आपके घर पर भी हो सकती है कि आप किसी को कुछ न बताते हों। लेकिन जब आपकी शादी हो जाती है, तो आपको अपने पार्टनर की और आपके पार्टनर को आपके पैसों, सैलरी, घर के खर्चे, महीने का बजट आदि के बारे में जानने का अधिकार होता है। ऐसे में आपको पैसे से जुड़े फैसले अपने पार्टनर संग मिलकर करने चाहिए।

भविष्य की प्लानिंग
जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं, तो आप खुद के बारे में सोचते हैं। अपने भविष्य, अपने करियर की प्लानिंग करते हैं। वहीं, जब आपकी शादी हो जाती है तो आप एक से दो हो जाते हैं। ऐसे में आपको जो भी भविष्य की प्लानिंग करनी होती है, आपको बच्चे को लेकर, बच्चे की पढ़ाई को लेकर आदि जो भी प्लानिंग करनी होती है वो अपने पार्टनर संग मिलकर ही करनी होती है। आपकी प्लानिंग में आपके पार्टनर का भी योगदान होना चाहिए।

प्राइवेसी एक लिमिट तक
हमें अपने जीवन में प्राइवेसी रखनी चाहिए, लेकिन जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो आपको पूरी प्राइवेसी रखनी चाहिए। वहीं, जब आपकी शादी हो जाती है तो आपके पार्टनर को ये अधिकार होता है कि वो भी जानें आपकी जिंदगी में क्या चल रहा है। अगर आप प्राइवेसी रखते हैं, तो इसे एक हद तक ही रखना चाहिए, क्योंकि अगर आप शादीशुदा जीवन में ज्यादा प्राइवेसी रखते हैं तो इससे शक-शुबहा बढ़ सकता है।

अगर आपकी शादी हो तय हो गई है, तो आप अपने खास दोस्तों से थोड़ी दूरी बना लें, क्योंकि उनसे रोजाना चैट करने से आपके नए रिश्ते में खटास आ सकती है। – अगर आपकी शादी तय हो गई है तो अपने दोस्तों और एक्स पार्टनर को आपके Social Media प्रोफाइल पर किसी भी तरह की रोमंटिक और दुख भरी पोस्ट डालने से मना करें और पुरानी पोस्ट्स को डिलीट कर दें। – अगर आपकी शादी तय हो गई है, तो अपने Social Media प्रोफाइल से अपने दोस्तों के गलत और गंदे कमेंट्स को कमेंट्स हाइड या डिलीट करना ना भूलें।

Follow Us