किडनी मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। किडनी शरीर में पानी और मिनरल के स्तर को सही बनाए रखने का काम करती है। किडनी शरीर से नुकसानदायक टॅाक्सिन को भी बाहर निकालने का काम करती है। 

कई बार गलत खान-पान की आदत किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. इसी के चलते किडनी से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी (Kidney Stone).

किडनी स्टोन आपको कभी न भुलाए जाने वाला दर्द दे सकता है. और इसके होने पर सर्जरी या चीरे के बाद ही इसे ऑपरेशन के दौरान निकाला जाता है. लेकिन अगर आप ऑपरेशन से ड़रते हैं और किडनी स्टोन (Kidney Stones) या गर्दे की पथरी से घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Stone) से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपकी मदद करते हैं. 

पानी का पर्याप्त सेवन
किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। पानी की कमी से शरीर में कई तरहों की समस्याएं हो सकती हैं। पानी का अधिक सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॅाक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ज्यादा पानी पीने से स्टोन की समस्या ठीक हो सकती है।

जैतुन का तेल और नींबू का रस का करें इस्तेमाल 
किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस में जैतुन का तेल मिलाकर सेवन करना चाहिए। इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्यी दूर होती है। आपको बता दें नींबू का रस स्टोन को तोड़ने और जैतुन का तेल स्टोन को बाहर निकालने में सहायक होता है।

इस्तेमाल करें अनार

अनार में एन्टीऑक्सिडेंड होते हैं. यही वजह है कि यह इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा अनार में और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि अनार को स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अनार का जूस आपके शरीर को पानी की कमी से बचाने में मदद करता है और प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है. 

Follow Us