कहते हैं शिक्षा ग्रहण करने की कोई उम्र नहीं होती आप किसी भी उम्र में शिक्षा ले सकते हैं, हालांकि इस तरह की बातें तो हम कई सालों से सुनते आ रहे हैं लेकिन इस बात का सबसे अच्छा उदाहरण मानव संसाधन एंव विकास मंत्री जगरनाथ महतो ने दिया है। 10 वीं पास महतो ने 11 कक्षा में प्रवेश लिया है उनका कहना है कि ‘मैं अब 11वीं कक्षा में प्रवेश ले रहा हूं और मेहनत से पढ़ाई करूंगा जब एचआरडी मंत्री की भूमिका संभालने की मेरी क्षमता पर मुझपर सवाल उठाए गए तो मुझे दुख हुआ क्योंकि मैं अभी भी 10वीं पास हूं।’

jharkhan minister HRD india rise

 

इसके साथ ही एचआरडी मंत्री ने आगे कहा कि राज्य में अब 4,416 मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। मैंने आज इस आदेश पर दस्तखत भी कर दिए हैं। इन सभी स्कूलों में बेहतर शिक्षा और बेहतर सुविधा दी जाएगी। 11 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर उन्होंने कहा कि लोग अन्य नौकरियों के लिए किसी भी उम्र में तैयारी करते हैं साथ ही सफल भी होते हैं।

जानकारी के मुताबिक 53 वर्षीय महतो ने आर्ट्स स्ट्रीम में एडमिशन लिया है। एडमिशन लेने के बाद महतो ने कहा कि “क्लास भी लेंगे और मंत्रालय भी संभालेंगे। साथ ही किसानी का काम भी करेंगे जिससे बाकी लोग भी प्रेरित हों।

 

बता दें कि एचआरडी मंत्री जगरनाथ महतो ने साल 1995 में चंद्रपुरा प्रखंड के नेहरू उच्च विद्यालय तेलो से मेट्रिक की परीक्षा द्वितीय श्रेणी से पास की थी।

 

महतो ने आगे कहा कि 10वीं पास होने के कारण उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। लेकिन अब वह मेहनत से इंटर की परीक्षा पास करेंगे उन्होंने बोकारो जिले के बेरमो प्रखंड अंतर्गत नावाडीह देवी महतो महाविद्यालय में सोमवार को 11वीं कक्षा में प्रवेश लिया है।

Follow Us