ipl match the india rise news


.

Indian Premier League ( IPL ) का 13 वां सीजन शनिवार यानी आज से शुरू हो रहा है। पिछली बार की रही चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग का शानदार मुकाबला UAE के मैदान में देखने को मिलेगा।

IPL 2020 दुनियाभर में सबसे बड़ी T-20 लीग है। BCCI के IPL सीजन-13 के जारी शेड्यूल के मुताबिक। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि फाइनल रविवार की जगह मंगलवार को हो रहा है। इस बार का मैच आधे घंटे पहले यानी कि 7:30 पर शुरू होगा। वहीं दोपहर का मैच 3:30 से शुरू किया जाएगा।

.

6 अन्य भाषाओं में प्रसारित होगा मैच 

पिछले सीजन की तरह, स्टार नेटवर्क इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की लाइव स्ट्रीमिंग भारत में प्रसारित करेगा। T-20 मैच स्टार के सभी चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा। इनके साथ ही 6 अन्य भाषा अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, तमिल, बंगाली और कन्नड़ में प्रसारित किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य नेटवर्क पर लाइव क्रिकेट देखने को मिलेगा।

.

इस तरह देख सकते है IPL Live 

ऑनलाइन उपयोगकर्ता IPL के स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन Disney + Hotstar से स्ट्रीम कर सकते हैं। Jio और Airtel रिचार्ज के साथ Disney + Hotstar की सदस्यता खरीदने के लिए बेस्ट ऑफर्स दे रही है।

.

ipl match the india rise news

इन TV चैनलों पर आएगा मैच 

स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1, स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्टार स्पोर्ट्स 3 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी एचडी, स्पोर्ट्स 1 तमिल, सुवर्णा प्लस (कन्नड़), जलशा मूवीज (बंगाली), माँ मूवीज (टेलीगू), स्टार प्रवाह एचडी (मराठी), स्टार गोल्ड, स्टार गोल्ड एचडी।

.

ipl match the india rise news

Jio यूजर्स के लिए फायदा

मनोरंजन के लिए इस App का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता हैं। ये App सिर्फ Jio यूजर के लिए हैं। Jio यूजर Jio Cricket चैनल पर IPL के मुकाबले लाइव देख पाएंगे जो कि बिल्कुल फ्री हैं। इस App में आप विडियो की क्वालिटी को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

.

मैच से जुड़ी छोड़ी- बड़ी जानकारी

पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग के बीच होगा। फाइनल मंगलवार यानी कि 10 नवंबर को होगा। जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक 24 मैच दुबई में होंगे 20 मैच अबु धाबी में और 12 मैच शारजाह में खेले जाएंगे।

.

ipl match the india rise news

60 मैच तीन स्टेडियम में होंगे

IPL के सभी मैच तीन स्टेडियम (दुबई, अबु धाबी, शारजाह)  में खेले जाएंगे। केवल तीन जगह मैच के होने से मैच फिक्सिंग पर नजर रखने में आसानी होगी। यह बात BCCI के एंटी करप्शन यूनिट के हेड अजीत सिंह ने कही है।

.

2020 के IPL मैच में क्या होगा नया 

● टूर्नामेंट बिना दर्शकों के बायो सिक्योर माहौल में होगा

● IPL के 5 वें दिन खिलाड़ी और स्टाफ का कोरोना टेस्ट   होगा

● इस बार कोरोना के चलते फ्रेंचाइजी अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट ले सकती है। 

● 2020 का मैच आधे घंटे पहले शुरू किया जाएगा। 

● टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे

● कमेंटेटर घर बैठे कर लाइव कमेंट्री करेंगे 

.

IPL का आयोजन पहले 29 मार्च से भारत में ही होना था इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिए गए थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते IPL को स्थगित करना पड़ा। इसी साल अक्टूबर- नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में ICC टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना था, लेकिन कोरोना के चलते इसे भी स्थगित करना पड़ा। ICC के इस फैसले के बाद BCCI ने IPL 19 सितंबर  से 10 सितंबर तक रखे जाने का फैसला लिया है।

Follow Us