जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने के एक साल पूरे हो गए हैं। सरकार यहां शांति बहाली के साथ-साथ विकास कार्यों को बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं। लेकिन अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी पर यहां आतंकी गतिविधि भी हुई है। जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया।

 

गश्त के दौरान हुआ हादसा

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह आतंकवादी दोपहर 12 बजे के बाद हुआ। पुलिस और सीआरपीएफ का एक दल इलाके में गश्त कर रहा था।जब टीम बोनबाजार इलाके में पहुंची बोनबाजार इलाके में तैनात सुरक्षाबलों पर कुछ संदिग्ध आतंकवादियों ने अचानक से हमला बोल दिया। ग्रेनेड निशाने पर नहीं फटा। हमला विफल होते देख आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। जब सुरक्षाबलों की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई तो आतंकी मौके से भाग गए। बाद में अतिरिक्त जवानों को बुलाकर पूरे इलाके को घेर कर सर्च आपरेशन चलाया गया। लेकिन आतंकियों का कोई सुराग नहीं लगा है। बताया गया कि आतंकी एक वाहन पर सवार होकर आए थे। हमला करने के बाद भाग निकले।

 

कुलगाम जिले के पंच को मारी गई थी गोली

आतंकवादियों ने बीते मंगलवार कुलगाम जिले(04-08-2020) को एक पंच को गोली मार दी है। पंच का नाम आरिफ अहमद शाह बताया जा रहा है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरिफ अहमद शाह को अखरान इलाके में रात करीब 9.30 बजे गोली मारी गई है। बताया जा रहा है कि आरिफ अहमद शाह भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए थे। घायल शाह को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

 

पुलवामा में पुलिस पोस्ट पर हुआ था ग्रेनेड अटैक

मंगलवार की देर रात पुलवामा में आतंकवादियों ने पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड अटैक भी किया। इस हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। बताया जा रहा है कि वानपोरा में पुलिस पोस्ट पर यह ग्रेनेड अटैक किया गया है। यहां एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने पुलिस पिकेट पर गोलियां भी बरसाई। इस हमले में 3 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए।

 

कश्मीर में सभी एजेंसियां अलर्ट पर

इससे पहले मंगलवार रात को आतंकियों की तरफ से कश्मीर में दो हमले किए गए थे। आतंकियों की तरफ से पांच अगस्त को हमले करने के लिए कहा गया था। जिसके बाद कश्मीर में सभी एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है।पहली वर्षगांठ से पहले हिंसा और प्रदर्शनों के संबंध में पुख्ता सूचना के आधार पर प्रशासन ने कर्फ्यू भी लगाया गया था।

 

बीजेपी ने मनाया अनुच्छेद370 खत्म होने का जश्न

पिछले साल 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने संसद में धारा 370 खत्म करने की घोषणा की थी। साथ ही कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश में भी विभाजित कर दिया था। भारतीय जनता पार्टी की कश्मीर इकाई ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की समाप्ति का एक साल पूरा होने पर बुधवार को जश्न मनाया और संवैधानिक बदलाव का विरोध करने वालों पर आईएसआईएस से सहानुभूति रखने का आरोप लगाया। बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मिठाइयां बांटी।

Follow Us