महामारी कोरोना वायरस की वजह से साल 2020 सभी के लिए बेहब बुरा साबित हुआ। हालांकि, अभी भी इस जानलेवा बीमारी का कहर कम नहीं हुआ हैं लेकिन अब धीरे-धीरे फिर से लोगों ने घूमना शुरू किया है। वहीं कई बार ऐसा होता है कि जब हम यात्रा पर होते हैं तो बमारी तबियत बिगड़ जाती है लेकिन हमारी वजह से दूसरे ना परेशान हो जाएं, यह सोचकर हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं जो गलत है। 

व्यायाम जरूर करें
हम जब कहीं घूमने जाते हैं, तो वहां जाकर सबकुछ भूल जाते हैं और वहीं में खोकर रह जाते हैं। ठीक है आप वहां घूमने गए हैं, लेकिन अपने डेली रूटीन को फॉलो जरूर करें। आपको वहां जाकर समय निकालना चाहिए और अपने होटल में ही व्यायाम करना चाहिए। इससे आप फिट रहते हैं, और आपको घूमने के दौरान चलने में आलस नहीं आता है।

दवाई साथ में लें
यात्रा पर निकले से पहले अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो आप एक बार चिकित्सक के पास जाकर अपनी परेशानियां जरूर बताएं। फिर चिकित्सक दो वह दवा लिकेंगे वह अपने शहर से ही लेकर जाएं। यदि आपको दवाईयों का दो दिन का डोज मिला है तो आप चान दिन की दवाईयां खरीद लें। ऐसे करने से दवाईयों को लेकर आपकी समस्या कम हो जाएगी। 

अपने सहयात्रियों को अपनी स्थिति स्पष्ट कर दें
आप जिस किसी के साथ धूमने के लिए जा रहे हैं, उन्हें पहले ही अपनी खराब सेहत के बारे में जानकारी दे दें। ऐसा करने से वह आपकी आपका पूरा ध्यान रखेंगे और आपकी यात्रा में भी कोई बाधाएं नहीं आएगी। 

पेपर सोप/हैंड वॉश साथ रखें
जिस तरह से देश में कोरोना काल चल रहा है, और वैसे भी हमें अपने पास हमेशा पेपर सोप और हैंडवॉश रखना चाहिए। कई जगहों पर होता है कि आपको साबुन या हैंड वॉश ना मिल पाए। ऐसे में अगर आप अपने पास पेपर सोप या हैंड वॉश रखते हैं तो आप खुद के हाथों और मुंह को साफ रख पाएंगे। इसलिए हमेशा ट्रैवलिंग करते समय अपने पास ये चीजें रखनी चाहिए।

ऑनलाइन जानकारी हो साथ
आजकल तो हर कुछ ऑनलाइन हो चुका है। ऐसे में कहीं भी धूमने से पहले, ऑनलाइन वहां के डॉक्टरों के बारे में पता कर लें। ऐसे में यदि आपकी या आपको किसी सहयात्री की तबियत खराब होती है तो बिना किसी परेशानी के आप फौरान चिकित्सक का उचित परामर्श ले सकेंगे।

Follow Us