केंद्रीय चयन परिषद (कांस्टेबल) (CSBC) बिहार द्वारा अग्निशमन विभाग में फायरमैन की भर्ती की जा रही है। यह भर्ती फायरमैन के 2380 पदों के लिए हो रही है। बता दें कि इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी 24 फरवरी से 25 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी CSBC की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण
कुल पदों की संख्या 2380महिला अभ्यर्थियों के लिए 893 पदपुरुष अभ्यर्थियों के लिए1487 पद

चयन प्रक्रिया
Bihar Police Fireman की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा व फीजिकल टेस्ट के आधार पर सुनिश्चित की जाएगी। जिसमें से लिखित परीक्षा केवल क्वालीफाइंग नेचर की होगी। जबकि अंतिम मेरिट फीजिकल टेस्ट के आधार पर निर्धारित की जाएगी। इसकी लिखित परीक्षा का स्तर बिहार बोर्ड के 10वीं के समान होगा। यह एक मल्टीपल च्वाइस पेपर होगा जो कि पेन पेपर मोड में आयोजित होगा।

Bihar Police Fireman की चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में फीजिकल टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। फीजिकल टेस्ट में अभ्यर्थियों को दौड़, गोला फेंक व ऊंची कूद की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिसमें दौड़ के लिए 50 अंक व गोला फेंक और ऊंची कूद के लिए 25-25 अंक निर्धारित हैं। फीजिकल टेस्ट के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यह मेरिट लिस्ट केवल फीजिकल टेस्ट के आधार पर ही बनाई जाएगी। फीजिकल टेस्ट में समान अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उनकी जन्मतिथि के अनुसार वरीयता प्रदान की जाएगी।

चयन के लिए लिखित परीक्षा 
हालांकि मेरिट का निर्धारण फीजिकल टेस्ट के ही आधार पर होगा, इस वजह से लिखित परीक्षा का महत्व कम नहीं हो जाता। बता दें कि फीजिकल टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी। इसीलिए आपको बेहतर तरीके से लिखित परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

Follow Us