मुंबई में हो रही भयानक बारिश ने 46 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। पूरे शहर में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। स्थिति को देखते हुए  मुंबई, ठाणे, पालघर में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। राहत और बचाव के लिए महाराष्ट्र में 20 टीमें तैनात कर दी गईं हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को घर से न निकलने की अपील की है। महाराष्ट्र में हो रही तेज बारिश निसर्ग तूफान से भी ज्यादा खतरनाक दिखाई दे रही है। वहीं मुंबई के कोलाबा में पिछले 12 घंटे में 293.8 मिमी बारिश हुई है, इससे पहले 1974 में इस तरह के हालात देखे गए थे।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour

मुख्यमंत्री की अधिकारियों के साथ बैठक

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीएमसी और एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ बैठक की है। एनडीआरएफ की टीम ने पूरी रात बचाव का काम जारी रखा। हालांकि कामकाजी दिन होने की वजह से आज भी लोग अपने घर से दफ्तर जा रहे हैं।

स्थिति को देखते हुए IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अगले 3 से 4 घंटों में मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों में तेज (1-2 सेमी/ प्रति घंटा) बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। जबकि 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। जो कि कुछ घंटों में 80 किमी प्रति घंटा पहुंच सकती है। इसके साथ ही बिजली चमकने/ बदल गरजने  की भी आशंका जताई जा रही है।

mumbai heavy rain

बारिश का इन इलाकों में पड़ा है भारी असर

फोर्ट, चर्च गेट, मरीन ड्राइव, गिरगांव, ब्रीच कैंडी, पेडर रोड, हाजी अली जैसे इलाकों में तेज बारिश से बाढ़ जैसे स्थिति बन गई है। वहीं साउथ मुंबई के अस्पतालों में पानी भरने की खबर भी आ रही है।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour

तेज हवाओं से भारी क्रेन पलट गई

तेज बारिश और हवाओं से जवाहलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में भारी भरकम क्रेन तक पलट गई। साउथ मुंबई में तेज हवाओं के चलने से खंबे भी हिलते देखे गए हैं।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour

लोकल ट्रेनों में फंसे यात्रियों को निकाला गया 

सुरक्षा बलों की टीम ने लोकल ट्रेनों में फसे 290 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला है।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour mumbai heavy rain red alert for 48 hour

ट्रैफिक में फंसे रहे मंत्री

जानकारी के मुताबिक राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे समेत अन्य लोग ईस्टर्न फ्रीवे पर टैफिक में करीब साढ़े तीन घंटे तक फंसे रहे। वे यहां यशवंतराव चव्हाण केंद्र में एनसीपी नेताओं के साथ बैठक में शामिल होने जा रहे थे।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour

पालघर में 5 साल की बच्ची समेत 22 लोगों को बचाया

महाराष्ट्र के पालघर में तेज बारिश होने के कारण बाढ़ जैसी स्थिति है। यहां 22 फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया जिसमें 5 साल की बच्ची भी थी, जो पेड़ पर चढ़ गई थी करीब 4 घंटे बाद सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

mumbai heavy rain red alert for 48 hour

Follow Us