कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते  हुए सऊदी अरब ने इस साल 31 जुलाई से शुरू हो रही हजयात्रा के लिए विभिन्न देशों के सऊदी अरब में रह रहे 1000 श्रद्धालुओं को ही अनुमति दी गई है। दुनिया के बाकी हिस्सों में रह रहे विदेशी मुसलमान इस साल हज नहीं कर सकेंगे। उन्हें मक्का-मदीना आने के लिए अगले साल का इंतजार करना होगा।

haj pilgrims


मुस्लिमों के लिए पवित्र है हज

हज के बारे में किसने नहीं सुना होगा। यह मुस्लिम धर्म के लिए बेहद महत्वपूर्ण और पवित्र माना गया है। चंद्र इस्लामिक कैलेंडर के आधार पर हज लगभग 5 से 6 दिनों तक चलता है। कहा जाता है कि एक वयस्क मुसलमान को अपने पूरे जीवन में कम से कम एक बार हज यात्रा जरूर करनी चाहिए। सऊदी अरब के मक्का में होने वाली हज यात्रा में हर वर्ष लाखों मुसलमान शामिल होते हैं।

 

इन गाइडलाइन्स का करना होना पालन

 

1.हज यात्रियों को केवल जमजम कुएं का पवित्र पानी ही पीने के लिए दिया जाएगा। यह पानी बोतल में पैक कर दिया जाएगा।

 

2. जिन कंकड़ियों से शैतान को मारा जाता है उन्हें भी सैनिटाइज किया जाएगा।

 

3. नमाज पढ़ते समय जिन मुसल्ले को बिछाकर नमाज अदा की जाती है वो भी लोगों को खुद ही लानी होगी।

 

4. लोगों को एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखनी होगी।

 

5. हज यात्रियों को मास्क लगाना होगा।

 

6. हज यात्रा करने आए लोगों को कोरोनावायरस की जांच करानी होगी और पृथकवास में रहना होगा।

 

बाहरी व्यक्ति को हज की अनुमति नहीं

 

सऊदी अरब के हज मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहेर बेन्तेन का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कोरोना महामारी के कारण यह अहम फैसला लिया गया है। दूसरे देश के लोग इस बार हज यात्रा में शामिल नहीं हो पाएंगे। लेकिन अगर कोई विदेशी देश में ही रह रहा है तो उन्हें हज करने की इजाजत होगी।

 

मलेशियाई नागरिक फातिन दाऊद की अर्जी मंजूर

सऊदी अरब में पढ़ाई कर रहीं मलेशियाई नागरिक फातिन दाऊद उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं, जिनकी हज की अर्जी मंजूर की गई है। फातिन के चयन के बाद सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी उनके घर आए और उनकी कोविड-19 जांच की गई। इसके बाद उन्हें एक इलैक्टॉनिक ब्रेसलेट दी गई, जिससे उनकी आवाजाही की निगरानी रहती है।

सऊदी अरब में 2.5 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित

सऊदी अरब मध्यपूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है, जहां अब तक 2,66,000 से अधिक लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से 2,733 लोगों की मौत हो चुकी है, कोरोना वायरस के चलते सऊदी अरब में हाजियों को एहतियात बरतने के लिये कहा गया है

Follow Us