guava health benefits the india rise health news

अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पॉलीफेनोल्स कैरोटीनैएड्स फोलिक एसिड कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिन-A बी9 सी और ई पाए जाते हैं जो बीमारी को दूर करने में लाभदायक होते हैं


 

हेल्थी रहने के लिए जितनी जरूरी एक्सरसाइज है इतना ही जरूरी अच्छी हेल्थ डाइट लेना है और अच्छी हेल्थ के लिए फलों का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। डायबिटीज मरीजों को खान- पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करें। आइए जानते हैं कि किस फल से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

 

अमरूद के बेनेफिट्स

अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पॉलीफेनोल्स कैरोटीनैएड्स फोलिक एसिड कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिन-A बी9 सी और ई पाए जाते हैं जो बीमारी को दूर करने में लाभदायक होते हैं। इसके अलावा और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। अमरूद में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होती है। फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

 

वजन कम करने में करता है मदद 

guava health benefits the india rise health news

इसके अलावा अमरूद वजन कम करने में भी काफी सहायक है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो अमरूद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। वजन बढ़ने से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है।

 

अमरूद में होता है विटामिन सी

अमरूद में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। इम्युनिटी बढ़ाने में अमरूद काफी मददगार रहता है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करे इसके लिए अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करे।

Follow Us