रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बढ़िया अवसर है। भारतीय रेलवे की ओर से आठवीं पास से लेकर दसवीं और 12वीं पास युवाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियों के पदों पर सरकारी भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।


आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 
भारतीय रेलवे के डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स (डीजल रेल इंजन आधुनिकीकरण कारखाना, पटियाला) ने इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट, फिटर और वेल्डर आदि पदों के लिए अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये वेल्डर के आठवीं पास और आईटीआई डिप्लोमा धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट और फिटर आदि पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास होने के साथ ही आईटीआई पास होना जरूरी है। कैंडिडेट जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन रेलवे डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

भारतीय रेलवे की ओर से डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स (डीजल रेल इंजन आधुनिकीकरण कारखाना, पटियाला) में इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट, फिटर और वेल्डर आदि के 182 पदों के लिए आईटीआई डिप्लोमा धारक अप्रेंटिसशिप की भर्ती की जा रही है। उपरोक्त पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इंडियन रेलवे डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। या सीधे आवेदन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। साथ भर्ती संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के रेलवे में 182 पदों को भरा जाना है। 

महत्वपूर्ण तिथि 
ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत : 12 मार्च, 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 31 मार्च, 2021

पदों के नाम एवं संख्या
इलेक्ट्रीशियन : 70 पद
मैकेनिक : 40 पद
मशीनिस्ट : 32 पद
फिटर : 23 पद
वेल्डर : 17 पद

शैक्षणिक योग्यता 
इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट और फिटर आदि पदों के आवेदक उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि वेल्डर पदों के लिए उम्मीदवारों को आठवीं पास होने के साथ वेल्डर ट्रेड में आईटीआई किया हुआ होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 


वेतनमान 
शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों को पहले एक साल के लिए सात हजार रुपए स्टाइपेंड के तौर पर भुगतान किया जाएगा। साथ ही दो साल के लिए प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवारों को सात हजार सात सौ रुपए प्रति माह और तीन साल के लिए उम्मीदवारों को 8,050 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जाएगा। 

Follow Us