राजस्थान के कोटा शहर को लोग कोचिंग सिटी के नाम से जानते है, क्योकि यहाँ दुनिया भर की मशहूर कोचिंग मौजूद है, इन्ही में से एक है बंसल क्लासेस, इसका ज़िक्र हम आज इस लिए कर रहे है क्योकि यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले जाने-माने बंसल क्लासेज के संस्थापक ( founder of Bansal Classes )विनोद कुमार बंसल का सोमवार (3 मई) को निधन हो गया। आप की जानकारी के लिए बता दे कि बंसल 70 साल के थे और पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमित थे।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड: मरीजों की जान बचाने के लिए 64 पुलिसकर्मी करेंगे प्लाज़्मा डोनेट 

 founder of Bansal Classes

लोकसभा स्पीकर ने किया ट्वीट 

बंसल क्लासेस के संस्थापक ( founder of Bansal Classes ) वी के बंसल के निधन पर लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर दुःख जताया उन्होंने बंसल के निधन को समूचे शैक्षणिक जगत के लिए अपूर्णीय क्षति बताया है।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड: मरीजों की जान बचाने के लिए 64 पुलिसकर्मी करेंगे प्लाज़्मा डोनेट 


कब शुरू हुई थी बंसल क्लासेस ?

कोटा सिटी की जानी मानी  कोचिंग बंसल क्लासेस को साल 1991 में शुरू किया गया था, यहाँ पर शुरुआती दौर में IIT की तैयारियों  कराई जारी थी। इसके बाद इसी संस्थान में पढ़ाने वाली फैकल्टी ने अलग होकर अन्य कोचिंग संस्थान शुरू किए। आज कोटा में करीब आधा दर्जन से अधिक बड़े संस्थान हैं, जो बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं को क्वालीफाई करने की तैयारी कराते हैं।

Follow Us