the india rise news delhi metro guidelines all you need to know

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा “मैं खुश हूं कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो को शुरू करने की इजाजत मिली है” कोरोना के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक बड़ा बदलाव किया है। पढ़ें इनसाइड न्यूज 


कोरोना महामारी के चलते देशभर में मेट्रो सेवा बंद थी। अनलॉक 4.0 से अब दिल्ली मेट्रो का परिचालन 7 सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा। मेट्रो को लेकर प्रोटोकॉल तैयार कर दिए गए हैं। दिल्ली में मेट्रो शुरू तो कर दी गईं हैं, लेकिन ये सफर आपके लिए आसान नहीं होने वाला है। मेट्रो में सफर करने के लिए आपको इन नियमों को मानना ही पड़ेगा।

 

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि मेट्रो में थर्मल स्क्रीनिंग के बिना अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। मास्क पहनना जरूरी होगा। टोकन बंद रहेंगे अब केवल स्मार्ट कार्ड से लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसके साथ कुछ मेट्रो स्टेशन भी बंद रहेंगे जिसकी लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी प्रोटोकॉल को दोबारा चेक किया जाएगा इसपर डीएमआरसी और ट्रांसपोर्ट अधिकारियों के साथ मीटिंग भी रखी गई है। मेट्रो खोले जाने के लिए जारी गाइडलाइंस में साफ कर दिया गया है कि सिस्टम के तहत ही मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी।

 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 7 सितंबर से मेट्रो शुरू होने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि “मैं खुश हूं कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो को शुरू करने की इजाजत मिली है”

 

मेट्रो शुरू होने पर क्या होंगे बदलाव

कोरोना के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक बड़ा बदलाव किया है। अब मेट्रो सुबह 7:30 से निर्धारित समय से 2 घंटे पहले रोक दी जाएगी।  (आमतौर पर मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलती थी ) अब मेट्रो में 40 फीसदी ही गेट खोले जाएंगे जिससे भीड़ न जमा हो सके। सभी स्टेशनों पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। 500 अधिकारी ड्यूटी के लिए तैनात किए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिग का विशेष ध्यान रखना होगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम में 242 मेट्रो स्टेशन हैं। इस पर कुछ 671 गेट हैं। इनमें से कुल 257 गेट खुले रहेंगे। सफर के दौरान 2 मीटर की दूरी जरूरी होगी।

Follow Us