Corona’s havoc:कोरोना के कहर से जूझ रहे चीन की मदद के लिए भारत इस सप्ताहांत चिकित्सा सामग्री से लैस एक राहत विमान वुहान भेजेगा। वापसी में यह विमान वुहान में फंसे भारतीयों के अलावा पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी भारत ले आएगा। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को यह जानकारी दी।
corona 1
इससे पहले, भारत ने फरवरी की शुरुआत में एयर इंडिया की दो विशेष उड़ान संचालित कर 647 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को वुहान से बाहर निकाला था। भारतीय दूतावास ने कहा, ‘सीमित क्षमता के कारण विमान वापसी में वुहान से भारत लौटने के इच्छुक कुछ ही भारतीयों को ले जा पाएगा। जो भारतीय नागरिक चीन छोड़ना चाहते हैं, वे तत्काल हमारी हॉटलाइन +8618610952903 और +8618612083629 पर फोन या helpdesk.beijing@mea.gov.in पर ईमेल करें।’ कोरोना का केंद्र बने वुहान और उसके आसपास के शहरों में अब भी 80 से 100 भारतीयों के फंसे होना का अनुमान है।

दूतावास के मुताबिक भारतीय अधिकारी राहत विमान को वुहान में उतारने और वहां फंसे भारतीयों को वापस ले जाने से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं। जगह होने पर पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी विमान से वुहान छोड़ने की अनुमति दी जाएगी। चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने ट्वीट किया, ‘भारत वापसी में पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी वुहान से बाहर निकालने का इच्छुक है। हालांकि, यह वुहान आ रहे विमान की क्षमता और उसमें मौजूद जगह पर निर्भर करेगा। जो लोग विमान के जरिये वुहान से बाहर जाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि बीजिंग में भारतीय दूतावास से संपर्क करें।’

चीन का संसद संंसद सत्र 
चीन मार्च के पहले हफ्ते में प्रस्तावित अपना वार्षिक संसद सत्र टालने की सोच रहा है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना इस सत्र को बजट सहित अन्य अहम राजनीतिक एजेंडे के क्रियान्वयन के लिए बेहद अहम मानती है। ‘चाइना डेली’ के मुताबिक 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसलटेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) का वार्षिक सत्र पांच मार्च को बीजिंग में शुरू होना है। इसमें 5000 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने का अनुमान है। चूंकि, चीन में कोरोना की रोकथाम के लिए भीड़ के इकट्ठा होने पर पाबंदी है, इसलिए चीन संसद सत्र स्थगित करने पर विचार कर रहा है।

जेम्स बॉन्ड शृंखला की नई फिल्म नहीं होगी रिलीज
चीन में जेम्स बॉन्ड शृंखला की अगली फिल्म ‘नो टाइम टू डाई’ की रिलीज फिलहाल टाल दी गई है। निर्माताओं ने कोरोना संक्रमण के चलते फिल्म का कारोबार प्रभावित होने के डर से इसे अप्रैल में प्रदर्शित नहीं करने का फैसला किया है। ‘डेडलाइन वेब’ के मुताबिक ‘नो टाइम टू डाई’ में जेम्स बॉन्ड का रोल निभा रहे अभिनेता डेनियल क्रेग और अन्य सितारों ने अप्रैल में चीन में होने वाली स्क्रीनिंग और उसके बाद पब्लिसिटी टूर में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। क्रेग ‘नो टाइम टू डाई’ के जरिये पर्दे पर पांचवीं बार ब्रिटिश जासूस के किरदार में नजर आएंगे। यह जेम्स बॉन्ड शृंखला की उनकी आखिरी फिल्म भी होगी।

जापानी शासक का जन्मदिन समारोह रद्द
टोक्यो। जापान में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने के खतरे के बीच देश के नए शासक नारुहीतो का जन्मदिन समारोह रद्द कर दिया गया है। शाही घराने ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘मौजूदा हालात को देखते हुए हमने जापान नरेश के जन्मदिन पर राजमहल के बाहर होने वाले सार्वजनिक समारोह को रद्द करने का फैसला किया है। जापान नरेश अपने जन्मदिन की सुबह न तो जनता से रूबरू होंगे, न ही उसकी तरफ से भेंट किए गए शुभकामना पत्र पर दस्तखत करेंगे।’

अप्रैल में प्रस्तावित बीजिंग ऑटो शो स्थगित
बीजिंग। चीन में 21 से 30 अप्रैल के बीच प्रस्तावित बीजिंग ऑटो शो स्थगित कर दिया गया है। आयोजकों ने सोमवार को बताया कि हर दो साल पर होने वाला बीजिंग ऑटो शो चीन का सबसे बड़ा कार शो है। 2018 में चीन सहित दुनिया के 14 देशों के 8.20 लाख से अधिक दर्शकों ने इसमें शिरकत की थी। हालांकि, देश में हाल ही में फैले कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बीजिंग ऑटो शो टालने का फैसला किया गया है। संक्रमण की रोकथाम के लिए यह कदम उठाना बेहद जरूरी हो गया है।

Follow Us