Corona havoc: कोरोनावायरस से संक्रमण के कारण मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इस बीच आज यानि गुरुवार को भारतीय विमान मेडिकल सामान लेकर वुहान के लिए रवाना हो रहा है।इस विमान से भारतीय वापस लौट सकेंगे। वहीं, जापान में योकोहामा बंदरगाह पर खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर सवार यात्रियों में पहला मौत का मामला सामने आया है। कोरोनावायरस की वजह से क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई। वहीं, क्रूज पर सवार आठ भारतीय इससे संक्रमित हैं।
corona
कोरोना पर अब तक का अपडेट जानिए
एयर इंडिया ने चीन की उड़ानों के निलंबन को 30 जून तक बढ़ाया
एयर इंडिया ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर गुरुवार को घोषणा की कि वह चीन की अपनी उड़ानों के निलंबन को 30 जून तक बढ़ा रही है। एयर इंडिया ने पिछले महीने दिल्ली-शंघाई की छह साप्ताहिक उड़ानों को 31 जनवरी से 14 फरवरी तक के लिए निलंबित कर दिया था। हालांकि उसने 15 फरवरी से विमान परिचालन दोबारा शुरू नहीं किया। एयर इंडिया ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दिल्ली-हांगकांग की उड़ानों को भी निलंबित कर दिया था। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि दोनों मार्गों दिल्ली-शंघाई और दिल्ली-हांगकांग पर विमान परिचालन 30 जून तक निलंबित कर दिया गया है।
इससे पहले इंडिगो और स्पाइसजेट ने भारत और चीन के बीच अपनी उड़ानों को निलंबित कर दिया था।

कोरोना वायरस से दक्षिण कोरिया में पहली मौत 
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से पहली मौत होने की खबर है और इसके संक्रमण को देखते हुए दक्षिण-पूर्वी शहर के मेयर ने शहर के 25 लाख लोगों से आग्रह किया है कि वे बाहर जाने से परहेज करें। दक्षिण कोरिया में एक व्यक्ति की मौत के साथ ही अब चीन से बाहर इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। दक्षिण कोरिया के अलावा हांगकांग, जापान, ताइवान, फिलीपीन और फ्रांस में इस वायरस के कारण लोगों की मौत हुई है। ‘द कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ (केसीडीसी) ने बताया कि एक व्यक्ति (63) की बुधवार को अस्पताल में मौत हुई और मृत्यु के बाद उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।
corona_virus
मीडिया रिपोर्टों में सरकारी सूत्रों के हवाले जानकारी दी गई कि क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई। सरकारी प्रसारक ‘एनएचके’ तथा अन्य मीडिया ने बताया कि एक महिला और एक पुरुष वायरस से संक्रमित थे और दोनों की मौत हो गई। दोनों की उम्र 80 वर्ष के आस-पास थी। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हालांकि कोई बयान नहीं आया है। इस क्रूज में कोरोनावायरस संक्रमण के 600 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई थी लेकिन इससे किसी की मौत का यह पहला मामला है।

चीन में 29 विदेशी नागरिक संक्रमित
चीन में कोरोना वायरस से 29 विदेशी नागरिक संक्रमित पाए गए थे और एक चीनी अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि इनमें से 18 अब ठीक हो गए हैं। स्टेट काउंसिल के उप महासचिव डिंग शियांगयांग ने वुहान में मीडिया को बताया कि अस्पतालों से भर्ती 27 में से 18 को छुट्टी मिल चुकी है। सरकारी समाचार एजेंसी ने डिंग के हवाले से कहा कि नौ लोग अब भी पृथक रखे गए हैं और अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है और दो लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हो गई थी। उन्होंने हालांकि मरने वालों की नागरिकता का खुलासा नहीं किया है।

क्रूज पर एक और भारतीय कोरोना से संक्रमित
जापान तट के पास अलग-थलग खड़े क्रूज पोत पर एक और भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जिसे अस्पताल भेज दिया गया है। इसके साथ ही ‘डायमंड प्रिंसेस’ नाम के इस पोत पर इस विषाणु से संक्रमित होने वाले भारतीयों की संख्या आठ हो गई है। पोत तीन फरवरी को तोक्यो के नजदीक योकोहामा पहुंचा था जिसमें सवार 3,711 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों में से 621 लोग घातक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। पोत में विषाणु संक्रमण का तब पता चला जब पिछले महीने इससे हांगकांग में उतरा एक यात्री इस विषाणु से संक्रमित मिला। ‘डायमंड प्रिंसेस’ में से 138 भारतीय थे जिनमें चालक दल के 132 सदस्य और छह यात्री शामिल थे।

क्रूज में 13 नए मामले 
जापान के क्रूज जहाज में कोरोना वायरस के 13 और मामले सामने आए : मंत्रालय

वुहान से लौटेंगे भारतीय
विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के प्रति समर्थन दिखाने के लिए वुहान के लिए भेजे जा रहे विमान में मेडिकल संसाधन भेजे जा रहे हैं। इस विमान की वापसी में भारतीय लौट सकते हैं। इसके लिए दूतावास में संपर्क करना होगा।

आईटीबीपी ने कर्मियों को सम्मानित किया
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने गुरुवार को अपने डॉक्टरों, रसोइयों और स्वच्छता कर्मचारियों सहित उन कर्मियों को सम्मानित किया जिन्होंने कोरोना वायरस के मद्देनजर बनाए गए पृथक केंद्र में काम किया था। केंद्र में 406 लोगों को रखा गया था। आईटीबीपी के महानिदेशक (डीजी) एस एस देसवाल ने उन लोगों से कहा कि आपने जो किया, उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। देश और बल को आप पर गर्व है। इससे पहले उन्होंने बल के छावला कैंप में विशेष ‘सैनिक सम्मेलन’ आयोजित किया।
आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा कि देसवाल ने 28 कर्मियों को बल के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया जबकि तीन को प्रशस्ति प्रत्र दिए गए, जबकि 32 कर्मियों को नकद पुरस्कार प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि सम्मानित होने वालों में डॉक्टर, चिकित्सा सहायक, रसोइए, प्रशासनिक विभाग के कर्मचारी, चालक, स्वच्छता कर्मचारी शामिल हैं।
coronavirus+
क्रूज पर संक्रमित भारतीयों की संख्या सात हुई
योकोहामा तट पर खड़े क्रूज पर सवार भारतीयों में एक और व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिला है। इससे कोरोनावायरस का यहां सामना कर रहे लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। देर शाम यहां कार्यरत भारतीय दूतावास ने ट्वीट से बताया कि इन सात लोगों की हालत स्थिर है और सेहत में सुधार आ रहा है। जहाज पर 138 भारतीय हैं, जिनमें 132 क्रू और छह यात्री हैं। जहाज पर कोरोना के 79 और नए पीड़ितों का पता चला है।

केरल में कोरोनावायरस रोगी को मिली छुट्टी
केरल में कोरोनावायरस पीड़ित एक और व्यक्ति को छुट्टी दे दी गई है। सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के राज्य नोडल अधिकारी डॉ अमर ने कहा कि कोरोनवायरस के एक रोगी को छुट्टी दे दी गई है। रोगी को 14 दिनों तक घर से अलग रहना पड़ा। कोरोनावायरस संक्रमित तीनों व्यक्तियों को अब छुट्टी दे दी गई है।

चीन में रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में गुरुवार को आई कमी
चीन में कोरोना वायरससंक्रमण के पिछले करीब एक महीने से रोजाना दर्ज होने वाले नए मामलों की संख्या गुरुवार को सबसे कम रही। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में गुरुवार को 628 और देश के अन्य हिस्सों में 45 नए मामले दर्ज किए गए।

चीन में 2118 की मौत, 74,576 संक्रमित
चीन के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि चीन में कोरोनोवायरस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़तक 2118 हो गई है, जबकि इसके संक्रमित मामले बढ़कर 74,576 हो गए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने गुरुवार को कहा कि उसे 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों से बुधवार को 114 लोगों की मौत की सूचना मिली। चीनी मुख्य भूमि पर संक्रमित मामले 74,576 तक पहुंच गए और 2118 लोग इस घातक बीमारी से मारे गए।

Follow Us