उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस  के तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. यूपी में अगले महीने से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा. 1 मई से यूपी में शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के तहत 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : विकास दुबे एनकाउंटर में सुप्रीम कोर्ट का फैसला,  यूपी पुलिस को मिली क्लीन चिट, 

यूपी सरकार की कैबिनेट ने यह निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को मुफ्त कोविड वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंत्रिपरिषद के साथियों से विचार-विमर्श के दौरान टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाएं और लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डाटा तैयार करें। वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आंकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति का प्रबंध करें।

खुले बाजार में मिलेगा कोरोनारोधी वैक्सीन
आपको बता दें कि केंद्र सरकार के फैसले के तहत 1 मई से खुले बाजार में कोरोनारोधी वैक्सीन मिलेगा, लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. लोग कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कर टीका ले सकेंगे. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अधिकार दिया है कि वे कंपनियों से एक्स्ट्रा वैक्सीन की डोज भी ले सकते हैं.

वैसे केंद्र सरकार राज्यों में कोरोना के एक्टिव केस के आधार पर 50 फीसदी टीके उन्हें देगी. इस अभियान के तहत जिन लोगों को टीके का दूसरा डोज नहीं लगा है, उन्हें वरीयता दी जाएगी. स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान पर जोर देते हुए निगरानी समितियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका बताई।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने कहा – जो काम हमने अपने कार्यकाल में किया वही आज आ रही हैं काम  

उन्होंने पब्लिक एड्रेस सिस्टम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जागरूक करने के निर्देश दिए। सीएम ने विश्वास जताया कि जनता को अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले वर्ष की तरह कोरोना के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी।

Follow Us