kashmir shri nagar the indiarise news


 

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर सेक्टर में केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल ( CRPF ) की कमान महिला पुलिस ऑफिसर को सौंपी गई है। चारु सिन्हा को आतंकवाद प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में आईजी पद पर नियुक्त किया गया है। श्रीनगर सेक्टर की आईजी बनने वाली चारु पहली महिला हैं। चारु सिन्हा के साथ 6 आईपीएस और 4 कैडर अधिकारी भी सीआरपीएफ में शामिल हुए हैं। आईपीएस अधिकारियों में महेश्वर दयाल ( झारखंड सेक्टर) पीएस रानपीसे ( जम्मू सेक्टर ) राजू भार्गव 2( वर्क) शामिल हुए हैं। कश्मीर के ऑपरेशन हेड राजेश कुमार का ट्रांसफर संजय कौशिक के साथ देहरादून सेक्टर में हो गया है।

 

जम्मू का कार्यकाल 

आईजी चारु सिन्हा का बिहार के बाद जम्मू सीआरपीएफ में तबादला हुआ। यहां उन्होंने लंबा और सफल कार्यकाल पूरा हुआ। सोमवार को उनका श्रीनगर जाने एक ऑर्डर जारी किया गया। श्रीनगर में सीआरपीएफ आतंकियों के खिलाफ सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम करती है। चारु सिन्हा सभी इलाकों की अगुआई करेंगी।

श्रीनगर सेक्टर ने 2005 में काम शुरू किया था

श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत  साल 2005 में हुई थी। केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल  (CRPF)  का इस सेक्टर में काम आतंक विरोधी अभियानों को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है। आज से पहले कभी भी यहां पर आईजी के रूप में महिला अफसर की तैनाती नहीं हुई थी।

 

CRPF के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदेरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है। इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनी आती है। इसके अलावा इस सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है।

 

1996 के बैच की आईपीएस अधिकारी 

चारु 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। यह पहली बार नहीं जब उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है, बल्कि इससे पहले वे बिहार सेक्टर की आईजी रह चुकी हैं।

Follow Us