रेलवे में सरकारी नौकरी का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बढ़िया अवसर  है। रेलवे भर्ती बोर्ड के दिशा-निर्देशों के तहत उत्तर मध्य रेलवे में अनेक पदों के लिए भर्तियां हो रही हैं। उत्तर मध्य रेलवे के डीआरएम झांसी कार्यालय की ओर से अपरेंटिस के 480 रिक्त पदों के लिए सीधी भर्ती निकाली गई है। रेलवे में अपरेंटिस की इस भर्ती के लिए, उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या साक्षात्कार नहीं देना होगा। आवेदकों के चयन के लिए एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। फिर इसी मेरिट सूची के जरिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। 

रेलवे द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर मध्य रेलवे उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर दे रही है, जो भारतीय रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के पद पर काम करना चाहते हैं। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने 480 पदों के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना भी जारी की है। उत्तर मध्य रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ncr.indianrailways.gov.in पर 17 मार्च, 2021 से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यहां फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, कारपेंटर और इलेक्ट्रीशियन ट्रेड्स के लिए कुल 480 अपरेंटिस पदों पर रिक्तियां निकाली गईं हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार खबर के अंत में दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी योग्यतानुसार पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 16 अप्रैल, 2021 तक सक्रिय रहेगी।

 शैक्षणिक योग्यता 
अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा की परीक्षा या मान्यता प्राप्त बोर्ड से इसके समकक्ष परीक्षा (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना जरूरी है।

आयु में छूट लागू 
आवेदक की उम्र 17 मार्च, 2021 को न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम न हो और अधिकतम 24 वर्ष से अधिक न हो। SC/ST/OBC/PH/भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु में छूट लागू होगी।  

महत्वपूर्ण लिंक 
आधिकारिक वेबसाइट www.ncr.indianrailways.gov.in
प्रोफाइल पंजीकरण के लिए डायरेक्ट लिंक Registration
आवेदन के लिए दिशा-निर्देश और प्रत्यक्ष लिंक https://iforms.mponline.gov.in/

Follow Us