बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट के साथ लाइव हिंन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं। इस साल बिहार बोर्ड के 13 लाख स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे। आपको बता दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट को थ्योरी में 30 फीसदी और प्रैक्टिकल में 40 फीसदी मार्क्स की आवश्यकता होगी। इसके अलावा ग्रेस मार्क्स से भी बिहार बोर्ड पास करता है। लाइव हिन्दुस्तान पर रिजल्ट पाने के लिए आपको सबसे पहले यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा।

पिछले साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में 2.14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को ग्रे मार्क्स देकर पास किया गया था। कक्षा 12 परीक्षा के 1,32,486 छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए थे और उनमें से 72,610 उत्तीर्ण हुए थे। वहीं 10 की परीक्षा में 2,08,147 छात्र परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहे थे। इनमें 1,41,677 स्टूडेंट्स ग्रेस मार्क्स देकर सफल हुए हैं।

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए बेस्ट तरीका यह है कि स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अत्यधिक टैफ्रिक को देखते हुए अन्य वेबसाइट्स को बुकमार्क करके रखें। साथ ही, इनमें से एक या दो वेबसाइट्स को पहले से ओपेन करके रखें, और इसे बार-बार रिफ्रेश करते रहें। जैसे ही रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो, उस पर क्लिक करके रिजल्ट पेज पर पहुंच जाएं। इसके बाद अपने रोल नंबर और रोल कोड आदि विवरणों को भरें। फिर सबमिट करने से पहले इनकी दोबारा जांच कर लें। इसके बाद आप अपना रिजल्ट एक ही प्रयास में चेक कर पाएंगे।

Follow Us