देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेज़ी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार ने होली के लिए कुछ नई दिशानिर्देश जारी किए हैं और लोगों को उसका पालन करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक एक करोड़ 12 लाख से अधिक कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं, जिससे देश में स्वस्थ होने की दर 94.84 फीसदी हो गई है। अब चूंकि होली है और इसमें लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते हैं और त्योहार मनाते हैं, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बढ़ते संक्रमण में घर से बाहर निकलना, लोगों से मिलना-जुलना और होली खेलना, स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

मास्क है जरूरी 
कोरोना से बचाव के लिए मास्क सबसे जरूरी उपायों में से एक है, ऐसा तमाम वैज्ञानिक कह चुके हैं। इसलिए बहुत जरूरी हो तो जहां भी जाएं, मास्क जरूर पहन कर जाएं। हालांकि ज्यादा बेहतर तो ये होगा कि आप होली के दिन कहीं बाहर जाएं ही ना। तेलंगाना सरकार ने तो कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और साथ ही आगामी त्योहारों (जैसे-होली) के दौरान सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने, भीड़भाड़ करने, रैलियां और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

परिवार के साथ ही खेलें होली

कोरोना वायरस के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप कम से कम लोगों से मिलें। आप इसका पता नहीं लगा सकते कि आपको कौन संक्रमण दे सकता है। इसलिए बेहतर है कि होली सिर्फ अपने परिवार के साथ ही खेलें।

सेनेटाइज़र का भी करें इस्तेमाल

अगर इस दिन आप लोगों से मिलते हैं, तो सैनिटाइज़र से हाथों को ज़रूर साफ कर लें या फिर घर आकर सबसे पहले हाथ धोएं। 

सार्वजनिक जगहों पर इकट्ठा न हों 
चूंकि होली के दौरान अक्सर लोग एक जगह पर इकट्ठा होते हैं और एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली मनाते हैं, लेकिन इस बार ऐसा करना जानलेवा हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि इस बार घर पर ही परिवार के साथ होली खेलें, कहीं भी बाहर न जाएं। कई राज्यों सरकारों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए होली के दिन लोगों के सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें बिहार और दिल्ली भी शामिल हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वे होली का त्योहार घर पर अपने परिवार के साथ मनाएं। 

बाज़ार या मॉल जाने से बचें

त्योहार पर लोग अक्सर शॉपिंग के लिए निकलते हैं। आजकल कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा करने से बचें। आप सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

होली सिर्फ सूखे रंगों से ही खेलें

होली तो वैसे रंगों का त्योहार होती है, लेकिन आमतौर पर लोग पानी का उपयोग भी खूब करते हैं। इस बार कोशिश करें कि सूखे रंगों से ही खेलें, क्योंकि पानी का इस्तेमाल आपको बीमार भी कर सकता है। सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर साबित हो सकती है।

Follow Us