पुलिस विभाग में नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बढ़िया अवसर है। बता दें उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग ने 9,534 पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली हैं। यह भर्तियां सब इंस्पेक्टर समेत अन्य पदों पर होने जा रही हैं।  बता दें कि UP पुलिस भर्ती 2021 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 1 अप्रैल 2021 से आवेदन कर सकते हैं और इसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है।  सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है।

इन पदों पर हो रहे हैं आवेदन 
सब-इंस्पेक्टर (SI) महिला व पुरुष – 9027 पद
प्लाटून कमांडर (PAC) पुरुष – 484 पद
फायर ऑफिसर (पुरुष) – 23 पद
कुल पदों की संख्या – 9534  

शैक्षणिक योग्यता
UP पुलिस भर्ती पर आवेदन करने वाले की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी आवश्यक है। इसके अलावा आरक्षित वर्गों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

पे स्केल – 9300 रुपये से लेकर 34,800 रुपये प्रति माह तक
ग्रेड पे – 4200

चयन प्रक्रिया
ऑनलाइन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर सलेक्शन किया जाएगा। इन पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो की 400 अंकों पर आधारित होगी। यह परीक्षा 4 अलग-अलग भाग में होगी हर भाग 100 अंक का होगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि परीक्षा का समय दो घंटे का होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे होगा चयन 
शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले पुरुषों को 4.8 किमी की दौड़ को 28 मिनट में पूरा करना होगा। जबकि महिलाओं को यह परीक्षा पास करने के लिए 2.4 किमी. की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। अगर कैंडिडेट शारीरिक दक्षता परीक्षा को पास कर लेता है तो उसे लिखित परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिखित परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी

Follow Us