ease of doing ranking nirmla sitaraman the india rise news


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को राज्य व्यापार रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 रैंकिंग यानी कि ईज ऑफ डूइंग में राज्यों की रैंकिंग जारी की है। देश में बिजनेस को लेकर माहौल, योजना और काम को बेहतर बनाने की दिशा इन सभी के आधार पर रैंकिंग की गई है। इस दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल रहे।

ease of doing ranking nirmla sitaraman the india rise news

 

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश टॉप पर है। दूसरे स्थान पर उत्तरप्रदेश है यूपी ने तेलंगाना को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। जारी आंकड़ों के मुताबिक  तीसरे स्थान पर तेलंगाना है। इस बार टॉप 10 की लिस्ट में हरियाणा शामिल नहीं है। जबकि साल 2018 की रैंकिंग में यह दूसरे स्थान पर था। बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान की रैंकिंग में पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश असम और दिल्ली को भी शमिल किया गया है। मध्यप्रदेश को चौथा स्थान मिला है। वहीं पांचवें पर झारखंड छठे पर छत्तीसगढ़ सातवें पर हिमाचल प्रदेश आंठवे पर राजस्थान रहा है।

 

ईज ऑफ डूईंग बिजनेस रैंकिंग होती क्या है, कैसे की जाती है इसकी गणना ?

 

मिनिस्टर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मंत्री पीयूष गोयल ने स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए कहा कि हम रुके नहीं पूरे देश को तेज गति में बढ़ाने के लिए मिलकर काम किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले 5 सालों में दुनियाभर में कारोबार करने की रैंकिंग में बढ़ोतरी की है।

ease of doing ranking nirmla sitaraman the india rise news

Follow Us