indian railway the india rise news


देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने इस बारे में जानकारी दी है।

 

230 ट्रेनें अभी तक चल रही हैं

रेल मंत्रालय ने पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू की थी। इन ट्रेनों के साथ आई आरसीटीसी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की गई, लेकिन कोरोना की वजह से सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई का रही हैं।

 

वीके यादव ने यह भी कहा है कि हम इस पर भी नजर रख रहे हैं कि किस ट्रेन में वेटिंग लिस्ट लंबी है। वेटिंग लंबी होने पर क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी। क्लोन ट्रेनें एक्चुअल ट्रेनों से पहले चलाई जाएगी। जिससे व्यवस्था बनी रहे। इसके साथ ही अन्य राज्यों की मांग को भी पूरा किया जाएगा।

 

the india rise indian railway

 

 

अगस्त के आखिरी सप्ताह से अनलॉक-4 की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रेलवे अब 100 अन्य ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है।  बता दें कि कोरोना महामारी के चलते 25 मार्च से सभी एक्सप्रेस, पैसेंजर और मेल ट्रेनों को बंद कर दिया गया था।

 

रेलवे ने लॉकडाउन के चलते 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाईं थीं। जिससे सभी श्रमिक अपने घर पहुंच सकें इसका 85% खर्च केंद्र और 15% खर्च राज्यों ने वहन किया था।

 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने यह भी बताया कि रेलवे 1 लाख 40 हजार 640 पद टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ग्रेड की परीक्षाएं तय कर रहा है। यह परीक्षाएं कंप्यूटर द्वारा कर्रवाई जाएंगी। 15 दिसंबर रेलवे इन परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इन पदों के लिए 2 करोड़ 42 लाख आवेदन मिले हैं।

Follow Us