• 12 घंटे पहले लगेगा सूतक
  • राजधानी दिल्ली में 10:20 से होगी ग्रहण की शुरुआत
  • इस बार पड़ेगा वलयाकार सूर्यग्रहण

2020 का कल पहला सूर्यग्रहण पड़ने जा रहा है. जो सुबह 9:15 से शुरू हो जाएगा और दोपहर 3:04 तक रहेगा. इस तरह की खास बात रह है, कि यह ग्रहण वलयाकार सूर्यग्रहण होगा. जिसमें चंद्रमा सूर्य का करीब 98.8% भाग ढकेगा.

कहां कहां देखा जा सकेगा यह ग्रहण

भारत के अलावा और भी जगहें हैं जहां इस सूर्य ग्रहण के नज़ारे को देखा जा सकेगा. कल के सूर्यग्रहण को नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूएई, एथोपिया और कांगो में भी सूर्यग्रहण के बेहरीन दृश्य को देखा जा सकेगा.

बता दें, कि राजधानी दिल्ली में ग्रहण की शुरुआत 10:20 से होगी, जबकि सूतक 20 जून सुबह 9:52 से लग जायेगी दिल्ली में ग्रहण 01:49 PM तक रहेगा. अलग – अलग शहरों में ग्रहण अलग – अलग समय पर पड़ने की संभावना है.

सूतक क्या है ?

ग्रहण के 12 घंटे पहले और 12 घंटे बाद का समय सूतक कहलाता है. यह चंद्र ग्रहण और सूर्यग्रहण दोनों में लगता है. हालांकि कुछ ज्योतिष जानकारों के अनुसार यह भी जानकारी दी जाती है, कि चंद्र ग्रहण में 9 घंटे पहले सूतक लगता है. ज्योतिष में माना यह जाता है, कि सूतक काल में कोई शुभ काम नहीं होता है. यहां तक कि मंदिरों में कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं.

खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए ग्रहण

ग्रहण को देखने के लिए एल्युमिनेटेड मायलर, ब्लैक पॉलिमर का यूज करना चाहिए. कहते हैं, कि ग्रहण को खुली आंखों से देखने पर आंखों पर बुरा असर पड़ता है.

 

 

Follow Us