देशव्यापी लॉक डाउन के बीच रेलवे ने रेलयात्रियों को बहुत बड़ी राहत दी है। रेलवे ने 1 जून से 200 जोड़ी मेल, एक्सप्रेस, दुरंतो जैसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने बुधवार को लिस्ट जारी कर इसकी सूचना दी। इससे पहले मंगलवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 1 जून से एसी ट्रेन चलाने की बात कही थी।

जनरल वालों को भी कराना होगा रिज़र्वेशन

सूत्रों के अनुसार लिस्ट में ऎसी और नॉन ऐसी कोच होंगे। 1 जून से चलने वाली ट्रेन का किराया सामान्य होगा। लेकिन जनरल कोच वाले यात्रियों को भी स्लीपर श्रेणी का किराया देना होगा। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा। 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप्प से होगी बुकिंग

1 जून से चलने वाली ट्रेनों की सीटों का रिजर्वेशन केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही होगा। रिज़र्वेशन काउंटर से कोई टिकट का रिज़र्वेशन नहीं होगा। टिकटों की बुकिंग गुरुवार यानी 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। हालांकि अभी तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू नहीं हुई है, और कोई भी यात्री वेटिंग टिकट से यात्रा नहीं कर पाएगा।

22 मार्च से बंद है ट्रेनों का संचालन

देशभर में 12000 यात्री ट्रेन जनता कर्फ्यू वाले दिन से बन्द कर दी गई थी। इसके साथ ही रेलवे ने हाल में ही 30 जून तक सभी टिकट कैंसिल कर दिए थे। हालांकि 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 15 मई से कुछ स्पेशल ट्रेन का सचांलन शुरू कर दिया गया था। हालांकि ट्रेनों का पहले की तरह संचालन होने में अभी भी समय लगेगा।

Follow Us